गोरखपुर में केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए मची होड़, दो विद्यालयों में 280 सीटों के सापेक्ष 1873 आवेदन Gorakhpur News

केंद्रीय विद्यालय नंबर एक एयरफोर्स में कक्षा में प्रवेश के लिए 160 सीटें हैं। जिसके लिए 1033 तथा केंद्रीय विद्यालय नंबर दो फर्टिलाइजर में 120 सीटों के सापेक्ष 840 अभिभावकों ने आवेदन किए हैं। प्रवेश दिलाने के लिए अभिभावकों में होड़ मची हुई है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 12:03 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:04 PM (IST)
गोरखपुर में केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए मची होड़, दो विद्यालयों में 280 सीटों के सापेक्ष 1873 आवेदन Gorakhpur News
केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश दिलाने के लिए अभिभावकों में होड़ मची हुई है। इन विद्यालयों में अपने बच्‍चों को प्रवेश दिलाने के लिए अभिभावक कितने परेशान हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिले के दो स्कूलों में 19 अप्रैल को आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद कक्षा में प्रवेश के लिए 280 सीटों के सापेक्ष 1873 आवेदन आए हैं।

केंद्रीय विद्यालय नंबर एक एयरफोर्स में कक्षा में प्रवेश के लिए 160 सीटें हैं। जिसके लिए 1033 तथा केंद्रीय विद्यालय नंबर दो फर्टिलाइजर में 120 सीटों के सापेक्ष  840 अभिभावकों ने आवेदन किए हैं।

प्रवेश में इन्हें मिलेगी वरीयता

जिले के केंद्रीय विद्यालय नंबर एक व दो में प्रवेश के लिए जिन्हें वरीयता मिलेगी उनमें पहले स्थान पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के ब'चों, दूसरे स्थान पर राज्य सरकार के कर्मचारियों के ब'चों तथा तीसरे स्थान पर अन्य वर्ग के अभिभावकों के ब'चे शामिल होंगे। इनके अलावा दोनों ही विद्यालयों में 25 फीसद सीट आरटीई (शिक्षा का अधिकार अधिनियम) के तहत आरक्षित हैं। इन सीटों पर उन्हें ही प्रवेश मिलेगा जो आरटीई के तहत निर्धारित शर्तों को पूरा करते हैं। इसके अलावा एससी, एसटी व ओबीएसी के छात्रों के लिए भी सीटें आरक्षित हैं।

कक्षा एक में सीटों की संख्या

केंद्रीय विद्यालय नंबर एक में सीट 160 है और केंद्रीय विद्यालय नंबर दो में सीट120 है। केंद्रीय विद्यालय नंबर एक के प्रधानाचार्य एसके श्रीवास्तव का कहना है कि पहले केंद्रीय विद्यालय संगठन ने 23 अप्रैल को प्रथम मेरिट सूची के प्रकाशन की तिथि निर्धारित की थी। लेकिन कोरोना के कारण तिथि में परिवर्तन करते हुए संगठन ने 30 अप्रैल कर दिया है। वहीं केंद्रीय विद्यालय नंबर दो के प्रधानाचार्य आरके मल्ल का कहना है‍ कि आरके मल्ल का कहना है कि विद्यालय में 120 सीटों के सापेक्ष 840 आवेदन आए हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन की प्रवेश को लेकर जारी गाइड लाइन के अनुसार मेरिट सूची का प्रकाशन होगा।

chat bot
आपका साथी