गोरखपुर में एक घंटे तक चलता रहा बवाल

ताजिया जुलूस में करंट से युवक के झुलसने के बाद जुलूस में शामिल लोगों ने बवाल मचाया। उपद्रवियों ने पुलिस जीप में आग लगा दी।

By Edited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 01:43 AM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 02:56 PM (IST)
गोरखपुर में एक घंटे तक चलता रहा बवाल
गोरखपुर में एक घंटे तक चलता रहा बवाल

गोरखपुर, (जेएनएन)। ताजिया जुलूस में करंट से युवक के झुलसने के बाद जुलूस में शामिल लोग हमलावर हो गए। गोरखपुर-महराजगंज मार्ग पर ताजिया रख राहगीरों को पीटने लगे। बचने के लिए लोग पुलिस चौकी और आसपास के घरों में छुपे तो ¨हसक भीड़ वहां भी पहुंच गई। करीब एक घंटे तक सड़क पर बवाल चलता रहा। स्थिति को काबू करने में पुलिस को एक घंटे से अधिक का समय लग गया।

शाम चार बजे अमवा और मीरापुर गांव के ताजियादार मातमी जुलूस के साथ ताजिया लेकर भटहट स्थित कर्बला जा रहे थे। ताजिया के आगे चल रही ट्राली में डीजे बंधा था जिसपर कई युवक सवार थे। शाम 4:20 बजे पुलिस चौकी के सामने ट्राली पर बंधा साउंड बाक्स हाईटेंशन तार के संपर्क में आ गया। जिसकी चपेट में आने से अमवा गांव निवासी गोल्डेन उर्फ खुर्शीद (22) गंभीर रुप से झुलस गया।
हादसे के बाद ताजियादारों ने गोरखपुर-महराजगंज मार्ग पर ताजिया रख जाम लगा दिया। खुर्शीद को अस्पताल भेजने के बाद राहगीरों ने गाड़ियों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। दारोगा, सिपाही और होमगार्ड को पीटने के लिए दौड़ा लिया। हिंसक भीड़ को देख पुलिसकर्मी भाग खड़े हुए। घटना की जानकारी होने पर गुलरिहा थानेदार मौके पर पहुंचे लेकिन भीड़ का गुस्सा देख पीछे हट गए। भीड़ ने चौकी प्रभारी पीके सिंह की निजी कार भी तोड़ दी। एक घंटे बाद एसएसपी शलभ माथुर, एसपी नार्थ रोहित सिंह सजवान, एडीएम प्रशासन प्रभुनाथ, एसडीएम सदर गजेंद्र कुमार, सीओ चौरीचौरा योगेंद्र कृष्ण शाहपुर, चिलुआताल, पिपराइच, पीपीगंज पुलिस और पीएसी के साथ मौके पर पहुंच गए। फोर्स को देख तोड़फोड़ और आगजनी करने वाले लोग भाग खड़े हुए। एसएसपी के समझाने पर शाम 6:30 बजे के करीब ताजियादारों ने सड़क से ताजिया हटा कर्बला में दफन किया। इस बीच गोरखपुर- महराजगंज पर गाड़ियों का आवागमन ठप रहा।
शौचालय में छुपकर बचाई जान
महराजगंज, कोतवाली क्षेत्र के रहने वाले आयुष्मान पटेल (20) बाइक की सर्विसिंग कराकर घर लौट रहा था। पुलिस चौकी के सामने भीड़ ने घेर लिया। वह बाइक लेकर चौकी में घुस गया। इस बीच हमलावरों ने उसकी बाइक क्षतिग्रस्त कर दी। आयुष्मान ने चौकी के शौचालय में छुपकर अपनी जान बचाई।
बैरक में छुपकर खुद को बचाया
महराजगंज के घुघली निवासी शिवनाथ यादव अपने बेटे रविंद्र के साथ डॉक्टर को दिखाने गोरखपुर आए थे। शाम पांच बजे कार से घर लौट रहे थे। पुलिस चौकी के सामने भीड़ ने घेर लिया। बचने के लिए कार लेकर चौकी में भागे तो वहां भी पहुंच गए। पिता-पुत्र ने खुद को दारोगा के कमरे में बंद कर बचाया, लेकिन भीड़ ने कार तोड़ दी।
दारोगा व होमगार्ड का मेडिकल कॉलेज में चल रहा इलाज
हमले में घायल दारोगा दिलीप चौधरी, होमगार्ड ओमप्रकाश सिंह मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं। मामूली रुप से घायल होमगार्ड भारत को प्राथमिक उपचार के बाद घर छुट्टी दे दी गई। एसएसपी शलभ माथुर ने मेडिकल कॉलेज पहुंचकर घायलों का हालचाल लिया।
कड़ी कार्रवाई होगी : एसएसपी
एसएसपी शलभ माथुर ने कहा कि तोड़फोड़ और आगजनी करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। उपद्रवियों को चिन्हित किया गया जा रहा है। ऐहतियात के तौर अमवा, मीरापुर, बरगदही गांव के साथ ही पुलिस चौकी में फोर्स तैनात कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी