पंचायत चुनाव में चौकीदारों की मदद से करेंगे क्राइम कंट्रोल

डीआइजी/एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने चौकीदारों की जिम्मेदारी तय कर दी है। पंचायत चुनाव के दौरान उनसे क्या काम लेना है सीओ व थानेदार को बताया गया है। चौकीदार गांव के होते है इस वजह से उन्हें हर गतिविधि की जानकारी रहती है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 04:40 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:15 PM (IST)
पंचायत चुनाव में चौकीदारों की मदद से करेंगे क्राइम कंट्रोल
गोरखपुर के एसएसपी जोगेंद्र कुमार की फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। पंचायत चुनाव में चौकीदार की मदद से पुलिस क्राइम कंट्रोल करेगी। डीआइजी/एसएसपी ने इसका खाका तैयार किया है। पुलिस के साथ ही हर छोटी बड़ी सूचना पर चौकीदार नजर रखेंगे। थानेदार सूचना को अपनी गोपनीय डायरी में दर्ज करेंगे और सत्यापन कराकर आवश्यक कार्रवाई करेंगे। जिले के 25 थानाक्षेत्र में कुल 1285 चौकीदार हैं।

साइकिल मरम्मत व टार्च खरीदने को खाते में भेजे गए 9.47 लाख

चुनाव में चौकीदार की मदद के लिए पहले से तैयारी भी की जा रही है। साइकिल की मरम्मत व टार्च खरीदने के लिए चौकीदारों के खाते में 9.47 लाख रुपये भेजे गए हैं। चौकीदार की नियुक्ति ही गांव में होने वाली गतिविधियों की जानकारी के लिए होती है। लेकिन इसका इस्तेमाल पुलिस कम ही कर पाती है। इसको देखते हुए डीआइजी/एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने चौकीदारों की जिम्मेदारी तय कर दी है। पंचायत चुनाव के दौरान उनसे क्या काम लेना है सीओ व थानेदार को बताया गया है। चौकीदार गांव के होते है इस वजह से उन्हें हर गतिविधि की जानकारी रहती है लेकिन उपेक्षा होने की वजह से सूचना थाने तक नहीं पहुंचाते। इसलिए सभी से कहा गया है कि गांव में अपने सूचनातंत्र को मजबूत करें।

इस थानाक्षेत्र में है इतने चौकीदार

खजनी में 89, बेलघाट में 67, खोराबार में 46, झंगहा में 67, सहजनवां में 60, गोला में 69, कैंपियरगंज में 93, पीपीगंज में 50, सिकरीगंज में 77, हरपुर बुदहट में 74, चिलुआताल में 34, बांसगांव में 79, बेलीपार में 26, गीडा में 31, पिपराइच में 83, गुलरिहा में 57, चौरीचौरा में 48, गगहा में 76, उरूवा में 75, बड़हलगंज में 76, रामगढ़ताल में 04, शाहपुर में 01, तिवारीपुर में 01, कैंट में 01 और राजघाट में 01 चौकीदार है।

अगले सप्ताह से शुरू होगी बैठक

सीओ व थानेदार अगले सप्ताह से थाने पर चौकीदार के साथ बैठक करेंगे। पंचायत चुनाव के दौरान कैसे काम करना है इसकी जानकारी देंगे। सभी चौकीदार रोटेशन के हिसाब से सप्ताह में एक दिन थाने पहुंचकर थानेदार को गांव में चल रही गतिविधि की जानकारी देंगे। अधिकारी अपने स्त्रोत से सूचना को तस्दीक करेंगे। सही मिलने पर समय रहते निरोधात्मक कार्रवाई करेंगे। डीआइजी/ एसएसपी जोगेंद्र कुमार का का कहना है कि पंचायत चुनाव में चौकीदारों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। सप्ताह में एक दिन थाने आकर वे गांव में चल रही गतिविधि की जानकारी थानेदार को देंगे। जिसे तस्दीक कराया जाएगा। मामला सही मिलने पर समय रहते पुलिस कार्रवाई करेगी। चौकी प्रभारी, हल्का दारोगा व सिपाही भी अपने स्तर से नजर रखेंगे।

chat bot
आपका साथी