AIIMS Gorakhpur में शुरू हुआ कोविड अस्‍पताल, आरटीपीसीआर जांच भी होगी

एम्स गोरखपुर में गुरुवार से 10 बेड का कोविड अस्पताल शुरू हो जाएगा। लेवल टू के इस अस्पताल का एम्स की निदेशक सुरेखा किशाेर ने डाक्टरों के साथ निरीक्षण किया। यहां आक्सीजन की आपूर्ति फिलहाल सिलेंडर से की जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:05 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:09 AM (IST)
AIIMS Gorakhpur में शुरू हुआ कोविड अस्‍पताल, आरटीपीसीआर जांच भी होगी
एम्‍स गोरखपुर में गुरुवार से कोरोना मरीजों का इलाज शुरू होगा। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में गुरुवार से 10 बेड का कोविड अस्पताल शुरू हो जाएगा। लेवल टू के इस अस्पताल का एम्स की निदेशक सुरेखा किशाेर ने डाक्टरों के साथ निरीक्षण किया। यहां आक्सीजन की आपूर्ति फिलहाल सिलेंडर से की जाएगी। दो-दो दिन के अंतराल पर इस अस्पताल में 10-10 बेड और बढ़ाए जाएंगे। यह अस्पताल कुल 30 बेड का होगा।

अस्पताल को शुरू करने के लिए गुरुवार को पूरे दिन काम चलता रहा। गुरुवार से यहां मरीज भर्ती होने शुरू हो जाएंगे। एम्स के डाक्टर ही यहां कोविड मरीजों का इलाज करेंगे। गुरुवार को यहां आक्सीजन सिलेंडर भी लाया गया। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने भी एम्स के अधिकारियों के साथ बुधवार को दिन में तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि गुरुवार से अस्पताल शुरू हो जाएगा। इसे धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा।

एम्स के लैब में होगी आरटीपीसीआर जांच

एम्स के लैब में अब आरटीपीसीआर जांच भी हो सकेीग। अभी तक मंडल में यह सुविधा आरएमआरसी एवं बीआरडी मेडिकल कालेज में है। जांच लैब लगभग तैयार हो चुकी है। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने बताया कि एम्स में भी आरटीपीसीआर जांच शुरू हो जाने के बाद जांच रिपोर्ट जल्दी आ सकेगी। यहां प्रतिदिन करीब तीन हजार नमूनों की जांच हो सकेगी।

चौरी चौरा में भी जल्द शुरू होगा कोविड अस्पताल

चौरी चौरा में 50 बेड का कोविड अस्पताल भी जल्द शुरू हो जाएगा। यहां आक्सीजन की आपूर्ति को लेकर पाइप लाइन आदि का काम हो चुका है। एक आक्सीजन प्लांट भी लगाया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने बताया कि चौरी चौरा में एक से दो दिन में कोविड अस्पताल शुरू हो जाएगा। बड़हलगंज में स्थापित हो रहे अस्पताल में भी तेजी से काम चल रहा है। सिविल से जुड़े कार्य हो रहे हैं। अन्य कार्य भी जल्द शुरू हो जाएंगे। वहां के लिए वेंटीलेटर बेड भी उपलब्ध हो गया है। इसकी के साथ हरनी में भी 50 बेड का कोविड अस्पताल शुरू करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

chat bot
आपका साथी