इस जिले में खुद ही बीमार पड़ा हुआ है कोविड अस्‍पताल, देखिए कैसे रह रहे लोग Gorakhpur News

महराजगंज जिले के कोविड हास्पिटल खुद बीमार हो गए हैं। यहां न पर्याप्त आक्सीजन उपलब्ध हो पा रहा है और न ही मरीजों को इलाज की सुविधा। साफ-सफाई की व्यवस्था भी बदहाल है जिससे उठती दुर्गंध से मरीज परेशान हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 03:30 PM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 03:30 PM (IST)
इस जिले में खुद ही बीमार पड़ा हुआ है कोविड अस्‍पताल, देखिए कैसे रह रहे लोग Gorakhpur News
कोविड हास्पिटल के बाथरूम में गंदगी। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : महराजगंज जिले के कोविड हास्पिटल खुद बीमार हो गए हैं। यहां न पर्याप्त आक्सीजन उपलब्ध हो पा रहा है और न ही मरीजों को इलाज की सुविधा। साफ-सफाई की व्यवस्था भी बदहाल है, जिससे उठती दुर्गंध से मरीज परेशान हैं।

मरीजों को झेलनी पड़ रही हैं दुश्‍वारियां

प्राइवेट अस्पताल गंभीर मरीजों को भर्ती नहीं कर रहे हैं। इसके कारण सारा दारोमदार जिला कोविड हास्पिटल पर आ गया है, लेकिन यहां मरीजों को दुश्वारियां झेलनी पड़ रही है। जिन एकाध मरीजों को लगातार आक्सीजन देना आवश्यक है, उन्हें भी टुकड़े-टुकड़े में आक्सीजन मिल रहा है। आधी रात गड़बड़ी के कारण एक मरीज का आक्सीजन करीब दो घंटे तक रूक गया था। हांफती हुई मरीज किसी तरह बाहर स्वास्थ्य कर्मी तक पहुंची और उसे बुलाई। इसके बाद आक्सीजन सुचारू रूप से चालू हुआ। इसी प्रकार एक मरीज को रात में ढाई बजे दीर्घशंका जाना था। वह आवाज लगाता रहा, लेकिन कोई नहीं सुना। फिर मोबाइल के जरिये अपने बेटे को बुलाया।

तीमारदारों का आरोप,नहीं हो रही शौचालय की सफाई

भर्ती मरीजों के तीमारदारों का आरोप है कि न तो शौचालय की सफाई हो रही है और न ही कोई कर्मचारी वार्ड की सफाई करने आता है। सिर्फ वह खाना, नश्ता के खाली पैकेट को उठाकर चला जाता है।

मरीजों को नियमित ढंग से नहीं देख रहे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी

स्वास्थ्यकर्मी मरीजों को नियमित ढंग से नहीं देख रहे हैं, जिसके कारण दिक्कत बढ़ गई है। इस महामारी के दौर में प्रशासन को कठोर कदम उठाने की जरूरत है। ताकि मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

लापरवाही पर समाप्त होगी संविदा

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एके राय ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों और सफाई कर्मचारियों को निष्ठा से दायित्वों के निर्वहन का निर्देश दिया गया है। लापरवाही पाए जाने पर उनकी संविदा समाप्त करने के लिए सेवाप्रदाताओ को पत्र लिखने की चेतावनी दी गई है।

chat bot
आपका साथी