न्‍यायालय ने लगा रखी है रोक, जालसाजों ने 33 करोड़ में बेच दी सीलिंग की 25 एकड़ जमीन

गोरखपुर जिले में सक्रिय भू-माफिया का बड़ा कारनामा सामने आया है। कूटरचित दस्तावेज तैयार करके जालसाजों ने महादेव झारखंडी में स्थित सीलिंग की करीब 25 एकड़ जमीन को 33 करोड़ रुपये में बेच दिया। सामाजिक कार्यकर्ता की शिकायत पर जिलाधिकारी ने जांच कराई तो मामला सही मिला।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 01:02 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 03:47 PM (IST)
न्‍यायालय ने लगा रखी है रोक, जालसाजों ने 33 करोड़ में बेच दी सीलिंग की 25 एकड़ जमीन
न्‍यायालय ने लगा रखी है रोक, जालसाजों ने 33 करोड़ में बेच दी सीलिंग की 25 एकड़ जमीन। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले में सक्रिय भू-माफिया का बड़ा कारनामा सामने आया है। कूटरचित दस्तावेज तैयार करके जालसाजों ने महादेव झारखंडी में स्थित सीलिंग की करीब 25 एकड़ जमीन को 33 करोड़ रुपये में बेच दिया। सामाजिक कार्यकर्ता की शिकायत पर जिलाधिकारी ने जांच कराई तो मामला सही मिला। जिसके बाद उन्होंने कैंट थानेदार को मुकदमा दर्ज कर आरोपितों को तत्काल गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।

झारखंडी टुकडा नंबर तीन में है जमीन

सामाजिक कार्यकर्ता सोनू दूबे ने एक माह पहले जिलाधिकारी विजय किरन आनन्द को प्रार्थना पत्र देकर बताया था कि महादेव झारखंडी टुकड़ा नंबर तीन में सीलिंग की जमीन है। मामला न्यायालय में विचाराधीन है। न्यायालय ने सीलिंग की जमीन के क्रय-विक्रय पर रोक लगाई है। लेकिन पवन प्रापर्टी डीलर एवं कालोनाइजर्स के संचालक रामलाल पासवान उनकी पत्नी सिमिरती देवी, भाई रमाशंकर सहयोगी जगदीश यादव व उनकी पत्नी आशा देवी कूटरचित दस्तावेज तैयार कर जमीन बेच रहे हैं। बता दें कि इससे पहले भी पवन प्रपार्टी डीलर पर विवादित जमीनों को बेचने के आरोप लग चुके हैं। कई लोगों के शिकायत के बाद भी उसके विरुद्ध कभी प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई।

130 से अधिक लोग करा चुका बैनामा

वर्ष 2011 से अब तक आरोपित करीब 25 एकड़ जमीन 130 से अधिक लोगों को बैनामा कर चुके हैं।मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने जांच कराई तो आरोप सही मिले।ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर कुलदीप मीणा ने बताया कि सर्किल रेट के हिसाब से बेची गई जमीन की कीमत 33 करोड़ के करीब है। आरोपितों ने कूटरचित दस्तावेज तैयार करके सीलिंग की जमीन बेची है।

बेचने वालों पर दर्ज होगा मुकदमा

जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि न्यायालय का स्थगन आदेश होने के बाद भी सीलिंग की जमीन बेचने वालों पर मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार करने का आदेश कैंट थानेदार को दिया गया है।आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।अवैध तरीके से अर्जित की गई उनकी संपत्ति जब्त कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी