गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश के ल‍िए फिर शुरू हुई काउंसिलिंग

गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीए बीएससी और बीकाम में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया सोमवार से एक बार फिर शुरू हाे गई है। इसके लिए कट आफ मेरिट पहले ही जारी की जा चुकी है। मेरिट के अनुसार ही अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:30 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:03 PM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश के ल‍िए फिर शुरू हुई काउंसिलिंग
गोरखपुर व‍िश्‍वव‍िद्यालय में सोमवार से फ‍िर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Gorakhpur University Admission Date: तीन दिन के अंतराल के बाद दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीए, बीएससी और बीकाम में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया सोमवार से एक बार फिर शुरू हाे गई है। इसके लिए कट आफ मेरिट पहले ही जारी की जा चुकी है। मेरिट के अनुसार ही अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

गुरुवार से शुरू हुई थी काउंसिलिंग

विश्वविद्यालय में काउंसिलिंग की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हुई थी। मगर सरकार की ओर से दो दिन भारी बारिश के चलते विश्वविद्यालय को बंद रखने के निर्देश के चलते 17-18 सितंबर के काउंसिलिंग कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। रविवार को साप्ताहिक अवकाश के बाद सोमवार से दीक्षा भवन में काउंसिलिंग फिर शुरू होगी। पहले दिन की काउंसिलिंग में कुल 391 अभ्यर्थियों ने अपना प्रवेश सुनिश्चित कराया था। बीए में 235 अभ्यर्थियों, बीएससी मैथ में 54 और बीएससी बॉयो में 20 और बीकाम में 82 अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया था।

आज प्रवेश के लिए कट आफ मेरिट

बीए : (सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक) सभी संवर्ग, 154-112 अंक, रैंक 198 तक

बीए : (दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक) सभी संवर्ग, 111-104 अंक, रैंक 440 तक

बीएससी मैथ : (सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 2 बजे तक) अनारक्षित वर्ग एवं कर्मचारी पाल्य, 90 या इससे अधिक अंक पाने वाले समस्त अभ्यर्थी

बीएससी बायो : (सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक) अनारक्षित वर्ग एवं कर्मचारी पाल्य, 106 या इससे अधिक अंक पाने वाले समस्त अभ्यर्थी

बीकाम : (सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 2 बजे तक) सभी संवर्ग, 124 अंक तक

स्नातक द्वितीय और तृतीय वर्ष में पंजीकरण शुरू

विश्वविद्यालय में बीए, बीएससी, बीकाम सहित अन्य कोर्स के द्वितीय और तृतीय वर्ष में प्रवेश के लिए पंजीकरण की शुरूआत हो चुकी है। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ddugu.ac.in पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। बता दें कि हास्टल आवंटन का कार्य भी इस वर्ष आनलाइन फार्म के माध्यम से होना है। ऐसे में पंजीकरण करा लेने वाले विद्यार्थियों को ही हास्टल आंवटन का फार्म भरने का मौका मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी