Corona Vaccination in Gorakhpur: गोरखपुर में इस सप्ताह लगेगी 1200 लोगों को कोरोना वैक्सीन

सीएमओ का कहना है कि इस बार इस गड़बड़ी को दुुरुस्त करने की कोशिश की जा रही है। ताकि सभी को समय से मैसेज पहुंच सकें और सौ फीसद लोगों का टीकाकरण किया जा सके। इस बार भी बूथ नहीं बढ़ाए गए हैं।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 01:10 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 01:10 PM (IST)
Corona Vaccination in Gorakhpur: गोरखपुर में इस सप्ताह लगेगी 1200 लोगों को कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्‍सीन से संबंधित प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन इस सप्ताह 1200 लोगों को लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। छह बूथों पर गुरुवार व शुक्रवार को टीकाकरण किया जाएगा। एक दिन एक-एक बूथ पर 100-100 लोगों को बुलाया गया है। वैक्सीन की डोज पहले ही पर्याप्त मात्रा में आ चुकी है।

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय के अनुसार दो बार के ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) के बाद 16 जनवरी को पहली बार स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया गया। हालांकि सर्वर की गड़बड़ी के चलते छह सौ की जगह मात्र 310 लोगों को ही वैक्सीन की डोज दी जा सकी। सभी के पास मैसेज नहीं जा सके। इस बार इस गड़बड़ी को दुुरुस्त करने की कोशिश की जा रही है। ताकि सभी को समय से मैसेज पहुंच सकें और सौ फीसद लोगों का टीकाकरण किया जा सके। इस बार भी बूथ नहीं बढ़ाए गए हैं। छह बूथों पर ही टीकाकरण किया जाएगा।

हर बूथ पर उपलब्ध रहेगी एंबुलेंस

सभी बूथों पर एंबुलेंस उपलब्ध रहेगी। साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों को तैनात किया जाएगा। ताकि यदि टीका लगने के बाद किसी स्वास्थ्य कर्मी की तबीयत ज्यादा खराब हुई तो उसे तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सके। इसके लिए मेडिकल कालेज में 10 बेड आरक्षित कर दिए गए हैं।

टीका लगने के बाद 30 मिनट रहेंगे विशेषज्ञों की निगरानी में

जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा, उन्हें 30 मिनट विशेषज्ञों की निगरानी में रखा जाएगा। ताकि कोई दिक्कत होने पर तत्काल उन्हें इमरजेंसी दवा दी जा सके। हर बूथ पर इमरजेंसी दवाओं की किट वैक्सीन के साथ ही पहुंचा दी जाएगी। स्वास्थ्य कर्मियों को निर्धारित समय से 15 मिनट पहले बूथ पर पहुंचना होगा।

समय से पहुंच जाएंगे वैक्सीनेटर

टीकाकरण सुबह 10 बजे से शुरू होगा। लेकिन वैक्सीनेटर व उनकी टीम एक घंटा पूर्व नौ बजे तक ही पहुंच जाएगी। ताकि स्वास्थ्य कर्मियों के आने के पूर्व सारी व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाए। इससे टीकाकरण में विलंब नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी