गोरखपुर पहुंची कोरोना वैक्‍सीन, जानें-किस जिले को कितनी भेजी गई

दोनों मंडलों के सातों जिलों को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड भेजी गई है। पहली डोज 16 जनवरी को लगाई जाएगी। दूसरी डोज 28 दिन के अंतराल पर लगनी है। इसकी सूचना स्वास्थ्य कर्मियों को कोविन पोर्टल से मोबाइल पर भेजी जाएगी।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 03:17 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 07:23 PM (IST)
गोरखपुर पहुंची कोरोना वैक्‍सीन, जानें-किस जिले को कितनी भेजी गई
गोरखपुर पहुंची कोरोना वैक्‍सीन की कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन पुणे से चलकर गोरखपुर पहुंच चुकी है। गोरखपुर-बस्ती मंडल के जिलों के लिए 1,05,630 डोज आई है। सभी जिलों में वैक्सीन भेज दी गई है। 16 जनवरी को टीकाकरण की शुरुआत होगी।

स्पाइस जेट के विमान से नौ बाक्स में वैक्सीन दोपहर बाद 1.10 बजे एयरपोर्ट पर पहुंची। विमानपत्तन के निदेशक प्रभाकर वाजपेयी, मुख्य सुरक्षा अधिकारी विजय कौशल व स्पाइस जेट के प्रबंधक राजेश राय की उपस्थिति में एडी हेल्थ कार्यालय के कर्मचारियों ने उसे प्राप्त किया। इसके बाद वह पूरी सुरक्षा के साथ बाबा राघव दास मेडिकल कालेज परिसर स्थित क्षेत्रीय कोल्ड चेन प्वाइंट पर तीन गाडिय़ों से ले गए। वहां उसे सुरक्षित रख दिया गया है। वहीं से सभी जिलों के कोल्ड चेन प्वाइंट पर देर शाम तक पूरी सुरक्षा के साथ वैक्सीन भेज दी गई।

आधा घंटा विलंब से पहुंचे स्वास्थ्य कर्मी

एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य कर्मियों को नौ मिनट के अंदर वैक्सीन प्राप्त कर लेनी थी लेकिन वे आधा घंटा विलंब से पहुंचे। एडी हेल्थ डा. जनार्दन मणि त्रिपाठी गोरखपुर महोत्सव में थे। उनके प्रतिनिधि के तौर पर चीफ फार्मासिस्ट दुर्गा प्रसाद सिंह को वैक्सीन प्राप्त करने के लिए भेजा गया था।

मिली सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन

दोनों मंडलों के सातों जिलों को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड भेजी गई है। पहली डोज 16 जनवरी को लगाई जाएगी। दूसरी डोज 28 दिन के अंतराल पर लगनी है। इसकी सूचना स्वास्थ्य कर्मियों को कोविन पोर्टल से मोबाइल पर भेजी जाएगी। नियत स्थान पर उन्हें समय से 15 मिनट पहले पहुंचना होगा। एडी हेल्‍थ डा. जनार्दन मणि त्रिपाठी का कहना है कि स्वास्थ्य कर्मियों के विलंब से पहुंचने का मामला संज्ञान में नहीं आया है। यदि ऐसा है तो इसकी जांच कराई जाएगी। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

किस जिले को मिली कितनी डोज

गोरखपुर- 28130

बस्ती- 16060

देवरिया- 14700

कुशीनगर- 15300

महराजगंज- 12470

संत कबीर नगर- 7550

सिद्धार्थ नगर- 11420

chat bot
आपका साथी