खेसरहा में एक दिन में लगा 1180 को टीका

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बेहद जरूरी है यह बात अब लोगों के समझ में आ गया है। पहले जहां 45 पार के लोग वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे थे। वहीं 18 से ऊपर के युवाओं में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:30 AM (IST)
खेसरहा में एक दिन में लगा 1180 को टीका
खेसरहा में एक दिन में लगा 1180 को टीका

सिद्धार्थनगर : कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बेहद जरूरी है यह बात अब लोगों के समझ में आ गया है। पहले जहां 45 पार के लोग वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे थे। वहीं 18 से ऊपर के युवाओं में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला।

मंगलवार को खेसरहा क्षेत्र में सीएचसी सहित कुल 22 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। जहां 18 पार के लोगों का भी टीकाकरण हुआ। इससे पहले केवल सीएचसी पर ही इन लोगों को टीका लग रहा था। खेसरहा सीएचसी को वैक्सीन का 118 ब्वायल उपलब्ध हुआ था और 1180 लोगों को वैक्सीन लगने का लक्ष्य दिया गया था। जिसके सापेक्ष शाम चार बजे तक कुल 1141 लोगों को वैक्सीन लग चुका था। जिसमें 18 पार के लोगों की संख्या 808 थी। युवाओं के उत्साह का असर है कि अब 45 पार के लोग भी वैक्सीन लगवाने में आगे आ रहें हैं। कुछ केंद्रों पर तो वैक्सीन की कमी के चलते 18 पार के लोगों को वापस लौटना पड़ा । इस संबंध में खेसरहा सीएचसी अधीक्षक एमएम त्रिपाठी ने बताया कि वैक्सीन को लेकर लोग जागरूक हो रहें हैं जिसका असर देखने को मिल रहा है। अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगे इसके लिए भरपूर प्रयास किया जा रहा है। अस्पताल का भवन तैयार, विभाग को हैंडओवर का इंतजार सिद्धार्थनगर : क्षेत्र के राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय रसूलपुर को अपना भवन लगभग एक वर्ष पूर्व बनकर तैयार है। लेकिन जिम्मेदारों के लापरवाही से अबतक विभाग को हैंडओवर नहीं हो पाया है। जिससे यहां किराए के भवन अस्पताल चल रहा है। नया अस्पताल भवन असामाजिक तत्वों का ठिकाना बनता जा रहा है।

राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल रसूलपुर को अपने ग्राम पंचायत में भूमि न मिलने से ग्राम पंचायत कुंडी में भवन के लिए जमीन मिली, 18 लाख रुपये की लागत से विभाग ने कार्यदाई संस्था सीएंडडीएस को जिम्मेदारी दी। भवन सालभर पहले बनकर तैयार हो गया। परन्तु अबतक विभाग को हस्तानांतरण नहीं हो सका । जिससे अस्पताल किराए के भवन में चल रहा है। विभाग पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है।

जिला होम्योपैथिक अधिकारी डा. सूर्य प्रकाश मणि त्रिपाठी ने कहा कि विभाग ने भवन की गुणवत्ता की परख के लिए टीम गठित की थी। जिसने भवन का बारीकी से निरीक्षण कर रिपोर्ट दे दी है। इसी माह में भवन हैंडओवर करा लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी