Corona Vaccination in Gorakhpur: गोरखपुर में फ्रंटलाइन वर्करों की दूसरी डोज की तैयारी शुरू

तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू हो गया है। इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र व 45 वर्ष से ऊपर के बीमार लोगों को टीका लगाया जा रहा है। यदि पंजीकरण नहीं है तो भी आधार कार्ड लेकर बूथाें पर जाने वालों को टीका लगाया जाएगा।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 04:15 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 06:30 PM (IST)
Corona Vaccination in Gorakhpur: गोरखपुर में फ्रंटलाइन वर्करों की दूसरी डोज की तैयारी शुरू
गोरखपुर में कोरोना टीकाकरण के संबंध में फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। चार-पांच फरवरी को जिन फ्रंटलाइन वर्करों को कोविड टीका की पहली डोज दी गई थी, उन्हें चार-पांच मार्च को दूसरी डोज दी जाएगी। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस दिन सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क टीका लगाया जाएगा। यदि कोई पहले लगवाना चाहता है कि तो इसके लिए 26 निजी अस्पतालों को टीका लगाने की अनुमति दी गई है। वहां रोज टीका लगाया जा रहा है। निजी अस्पतालों में एक डोज का ढाई सौ रुपये शुल्क अदा करना होगा।

तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू हो गया है। इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र व 45 वर्ष से ऊपर के बीमार लोगों को टीका लगाया जा रहा है। यदि पंजीकरण नहीं है तो भी आधार कार्ड लेकर बूथाें पर जाने वालों को टीका लगाया जाएगा। 45 वर्ष से ऊपर के बीमार लोगों को डाक्टर का पर्चा भी साथ ले जाना होगा।

आम जन के लिए खुला कोविन पोर्टल

कोविन पोर्टल पर आम जन अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पोर्टल खोलने पर रजिस्टर योरसेल्फ पर क्लिक करने पर मोबाइल नंबर मांगेगा। नंबर भरने के बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा। उसे पोर्टल पर बने बाक्स में भरने पर आधार कार्ड या पैनकार्ड का नंबर मांगेगा। इसके बाद एक पेज खुल जाएगा। उसमें पूछी गई जानकारी भरनी होगी। एड मोर पर क्लिक करने से अन्य का भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एक मोबाइल से चार लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

निजी अस्‍पतालों में 250 रुपये शुल्‍क

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय के अनुसार हमारी तैयारियां पूरी हैं। चार व पांच मार्च को कितने बूथों टीकाकरण किया जाएगा, इसे आज-कल में तय कर लिया जाएगा। इन दोनों दिन तीसरे चरण के आम जन को भी पहली डोज दी जाएगी। यदि कोई शुल्क देकर टीका लगवाना चाहता है तो 26 निजी अस्पतालों में रोज टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए 250 रुपये शुल्क लग रहे हैं।

chat bot
आपका साथी