दीपावली व छठ पर गोरखपुर आने वाले सवा दो लाख लोगों की होगी कोरोना जांच Gorakhpur News

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के चलते गोरखपुर जिला प्रशासन ने बाहर से आने वाले लोगों की जांच के लिए अभियान चलाने का निर्णय लिया है। पहले से काम कर रही आरआरटी एवं घर-घर दस्तक देने वाली सर्विलांस टीम को दोबारा सक्रिय कर दिया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:43 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:43 AM (IST)
दीपावली व छठ पर गोरखपुर आने वाले सवा दो लाख लोगों की होगी कोरोना जांच Gorakhpur News
त्‍योहारों पर गोरखपुर आने वाले सवा दो लाख लोगों की कोरोना जांच कराएगा प्रशासन। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की सेकेंड वेव को रोकने के लिए प्रशासनिक स्तर पर पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। दिल्ली में बढ़ते मामलों को देखते हुए वहां से आने वाले हर व्यक्ति की जांच की तैयारी चल रही है। ऐसे लोगों की पहचान के लिए जिला प्रशासन ने पूर्वोत्तर रेलवे एवं एयरपोर्ट से दीपावली एवं छठ पर्व (10 से 19 नवंबर के बीच) पर 10 दिनों के भीतर आने वालों की सूची मंगाई है। इस सूची में करीब सवा दो लाख लोग शामिल हैं। सूची के अनुसार उनसे संपर्क कर उनके घर मेडिकल टीमें भेजी जाएंगी और उनकी तथा उनके परिवार के सदस्यों की कोरोना जांच करायी जाएगी। जो लोग वापस जा चुके होंगे, उनके स्वजनों की भी जांच होगी।

जिला प्रशासन ने रेलवे व एयरपोर्ट से मंगाई सूची, सबके पते पर जाएगी मेडिकल टीम 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के चलते प्रदेश सरकार भी सतर्क हो गई है। गोरखपुर जिला प्रशासन ने बाहर से आने वाले लोगों की जांच के लिए अभियान चलाने का निर्णय लिया है। पहले से काम कर रही रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) एवं घर-घर दस्तक देने वाली सर्विलांस टीम को दोबारा सक्रिय कर दिया गया है। ट्रेन एवं हवाई जहाज से आने वाले लोगों का विवरण तो मिल गया है लेकिन बस एवं अन्य साधनों से गोरखपुर पहुंचने वाले लोगों का विवरण मिलना मुश्किल है। इसे देखते हुए पंचायतों के सहयोग से बाहर से आए लोगों की पहचान कर उनकी जांच करायी जा रही है। सर्विलांस टीम घर-घर जाकर भी उनकी पहचान करेगी।

जांच को किया जाएगा दो गुना

अभी हो रही कोरोना जांच को दोगुना करने की तैयारी चल रही है। मंडलायुक्त ने इस संबंध में सभी जिलों को निर्देश दिया था। अधिक उम्र एवं लक्षण वाले लोगों की जांच की जाएगी। आरआरटी लोगों की स्थिति के अनुसार उन्हें घर रहने या अस्पताल ले जाने का सुझाव देगी।

मांगलिक कार्यक्रमों की अनुमति लेने को बढ़ी भीड़

सार्वजनिक कार्यक्रमों में लोगों की संख्या 100 किए जाने के बाद से ही अपर जिलाधिकारी नगर के यहां अनुमति लेने वालों की भीड़ लगने लगी है। मंगलवार को बड़ी संख्या में लोग आवेदन करने पहुंचे। जिला प्रशासन के अनुसार अनुमति लेना जरूरी है।

बाहर से आए लोगों की सूची रेलवे एवं एयरपोर्ट से मंगाई गई है। ऐसे करीब सवा दो लाख लोगों एवं उनके स्वजनों की कोरोना जांच मेडिकल टीम भेजकर करायी जाएगी। जो लोग वापस जा चुके हैं, उनके स्वजनों की भी जांच होगी। कोरोना की सेकेंड वेव को रोकने के लिए पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। - के. विजयेंद्र पाण्डियन, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी