कोरोना संक्रमण से छह लोगों की मौत, 126 हुए स्वस्थ

जिले में आक्सीजन उत्पादन की कोई इकाई न होने के चलते दूसरे जिलों पर आक्सीजन की निर्भरता बनी हुई है फिर भी आक्सीजन की स्थिति पहले से कुछ बेहतर हुई है। संतकबीरनगर और गोरखपुर व आंबेडकरनगर जिले के टांडा से आक्सीजन की आपूर्ति हो रही है। 350 बेड वाले ओपेक चिकित्सालय कैली में आक्सीजन यूनिट नहीं है तो यही हाल जिला अस्पताल में है। आक्सीजन की कमी दूर करने का लगातार प्रयास जारी है। जिला अस्पताल में भी आक्सीजन आपूर्ति को लेकर संकट है। ओपेक चिकित्सालय कैली में खपत के अनुसार सिलेंडर की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। आक्सीजन आपूर्ति व व्यवस्था की कमान खुद जिला प्रशासन ने संभाल लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:57 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:57 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से छह लोगों की मौत, 126 हुए स्वस्थ
कोरोना संक्रमण से छह लोगों की मौत, 126 हुए स्वस्थ

बस्ती : जिले में कोरोना वायरस का कहर जारी है। पिछले कई दिनों की तुलना में मंगलवार को संक्रमण का ग्राफ कम हुआ है। हालांकि अभी संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी है, ऐसे में बचाव व सावधानी जरूरी है। मंगलवार को 3031 लोगों की रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें 2953 निगेटिव जबकि 78 पाजिटिव पाए गए। इसी के साथ कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 11112 पहुंच गई है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण के चलते छह लोगों की मौत हो गई है। वहीं रिकवरी दर बढ़ने से राहत भरी खबर है। 126 लोग कोरोना से स्वस्थ भी हुए।

सीएमओ डा.अनूप कुमार के अनुसार सक्रिय मरीजों की कुल संख्या अब 1095 पहुंच गई है। इसमें 950 सक्रिय मरीज बस्ती जिले के शामिल हैं। सीएमओ ने बताया कि अब तक 9759 लोग कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं। अभी भी 2988 लोगों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। बताया कि जो संक्रमित मिले हैं और उनमें लक्षण दिख रहा था उन्हें ओपेक चिकित्सालय कैली के एल-टू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शेष अन्य मरीजों को आश्रय स्थल डूडा बस्ती में भेजा गया है। कुछ ऐसे भी मरीज थे जिनकी सेहत ठीक थी उन्हें उनकी सहमति पर और चिकित्सकों के परामर्श के अनुसार होम आइसोलेट में रखा गया है। जो संक्रमित मिले हैं, उसमें कई लोग विभागीय कर्मचारी भी शामिल हैं। इसके अलावा अन्य मरीज शहर के विभिन्न मोहल्ले व विभिन्न ब्लाकों के अलग-अलग गांव के रहने वाले हैं। कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 258 हो गई है। मेडिकल कालेज के सीएमएस डा. जीएम शुक्ल के अनुसार जिन छह लोगों की मौत हुई है वह सभी बस्ती जिले के थे। ये सभी मेडिकल कालेज के एल-टू अस्पताल में भर्ती थे। सीएमएस ने बताया कि शव को परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया है। सीएमओ ने बताया कि कोरोना जांच के लिए अब तक चार लाख 69 हजार 787 सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें चार लाख 66 हजार 799 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें चार लाख 55 हजार 687 निगेटिव मिले हैं। मंगलवार को कोरोना जांच के लिए विभिन्न स्वास्थ्य टीमों की ओर से शहर और गांव में 3139 सैंपल लिए गए। इसमें एंटीजेन व आरटीपीसीआर भी शामिल है। आक्सीजन की स्थिति पहले से बेहतर

जिले में आक्सीजन उत्पादन की कोई इकाई न होने के चलते दूसरे जिलों पर आक्सीजन की निर्भरता बनी हुई है, फिर भी आक्सीजन की स्थिति पहले से कुछ बेहतर हुई है। संतकबीरनगर और गोरखपुर व आंबेडकरनगर जिले के टांडा से आक्सीजन की आपूर्ति हो रही है। 350 बेड वाले ओपेक चिकित्सालय कैली में आक्सीजन यूनिट नहीं है तो यही हाल जिला अस्पताल में है। आक्सीजन की कमी दूर करने का लगातार प्रयास जारी है। जिला अस्पताल में भी आक्सीजन आपूर्ति को लेकर संकट है। ओपेक चिकित्सालय कैली में खपत के अनुसार सिलेंडर की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। आक्सीजन आपूर्ति व व्यवस्था की कमान खुद जिला प्रशासन ने संभाल लिया है। ओपेक चिकित्सालय कैली में 210 मरीज भर्ती हैं। 90 मरीज आइसीयू में भर्ती हैं। जिले में प्रतिदिन 300 आक्सीजन सिलेंडर की मांग हो रही है। यहां 240 आक्सीजन सिलेंडर भरा हुआ है। जिला अस्पताल में भी खपत के अनुसार आक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में यहा रोज हो-हल्ला हो रहा है।

chat bot
आपका साथी