नेपाल में भी शुरू हुआ भव्‍य श्रीराम मंदिर का निर्माण, पीएम ओली ने की थी घोषणा

अयोध्यापुरी में मंदिर का निर्माण के लिए मूर्तियां माडी नगरपालिका के वार्ड नंबर नौ में स्थित कृष्णानगर में रखी गई हैं। तीन माह पूर्व इन मूर्तियों का निर्माण बलुआटार में प्रधानमंत्री केपी ओली शर्मा के आह्वान पर शुरू हुआ था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:05 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 09:07 AM (IST)
नेपाल में भी शुरू हुआ भव्‍य श्रीराम मंदिर का निर्माण, पीएम ओली ने की थी घोषणा
नेपाल के चितवन में बन रहा राम मंदिर। - इंटरनेट मीडिया से साभार

महराजगंज, जेएनएन। नेपाल के चितवन जिले स्थित माडी नगर पालिका के अयोध्यापुरी में भव्य मंदिर निर्माण शुरू हो गया है। करीब 100 बीघा भूमि पर निर्मित होने वाले इस मंदिर में भगवान राम, सीता, लक्ष्मण व हनुमान जी के अलग-अलग मंदिर होंगे। जिनकी मूर्ति की कुल लागत 16 लाख रुपये  होगी। यह जानकारी माडी अयोध्या धाम प्रचार समिति के संयोजक श्री डावली ने दी।

चितवन में शुरू हुआ भव्य राम, सीता व हनुमान मंदिर निर्माण

उन्होंने बताया कि अयोध्यापुरी में मंदिर का निर्माण के लिए मूर्तियां माडी नगरपालिका के वार्ड नंबर नौ में स्थित कृष्णानगर में रखी गई हैं। तीन माह पूर्व इन मूर्तियों का निर्माण बलुआटार में प्रधानमंत्री केपी ओली शर्मा के आह्वान पर शुरू हुआ था। इसके उपरांत प्रदेश सरकार ने मंदिर निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शूरू की जो कि अब पूरी हो चुकी है। बुधवार को रामनवमी के अवसर पर मूर्तियों का माडी स्थित परशुराम कुंड के जल से जलाभिषेक किया गया और एक विशाल रथ यात्रा भी निकाली गई। 

कार्यक्रम में विभिन्न थारू संस्कृति के लोगों ने लोकगीत व नृत्य के साथ शामिल हुए। इसके अलावा तमाम धार्मिक झांकियां भी रथ यात्रा में शामिल रहीं। जो रथ यात्रा के आकर्षण का केंद्र रहीं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री केपी ओली शर्मा, संस्कृति व पर्यटन मंत्री भानु भक्त ढकाल, बागमती प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री डोरमनी पौडेल, सांसद कृष्ण भक्त व प्रदेश 2 के प्रमुख राजेश अहिराज समेत नेपाल के तमाम धार्मिक पीठ के पीठाधीश्वर मौजूद रहे।

शीघ्र मंदिर का निर्माण कराना चाहते हैं प्रधानमंत्री ओली

भारत की अयोध्या में जब से राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली भी अयोध्या राग अलाप रहे हैं। उनका कहना है कि असली अयोध्या भारत में नहीं , बल्कि नेपाल में है। भगवान राम भी यहीं के रहने वाले थे। इसके लिए प्रधानमंत्री ने नेपाली रामायण का भी सहारा लिया। शीघ्र मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री ने संबंधित अन्य अधिकारियों को निर्देशित भी किया है।

chat bot
आपका साथी