डाक्‍टरों और व्‍यवसायियों ने कहा-सिक्टौर को फोरलेन से जोडि़ए, खत्म हो जाएगा शहर का जाम Gorakhpur News

बैठक के बाद ये निर्णय लिया गया कि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए यातायात विभाग निगम और प्रशासन मिलकर विशेष अभियान चलाएंगे। इस दौरान दुकानदारों के साथ ही दूसरे अन्य लोगों के द्वारा यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के कदम उठाए जाएंगे।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 01:33 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 01:33 PM (IST)
डाक्‍टरों और व्‍यवसायियों ने कहा-सिक्टौर को फोरलेन से जोडि़ए, खत्म हो जाएगा शहर का जाम Gorakhpur News
बैठक को संबोधित करते डीआइजी/ एसएसपी जोगेंद्र कुमार।

गोरखपुर, जेएनएन। शहर में हर दिन लगने वाले भीषण जाम और बेतरतीब तरीके से दुकानों के सामने होने वाली पार्किंग के चलते होने वाली परेशानियों को लेकर शहर वासियों को मुक्ति दिलाने के मकसद से पुलिस लाइन में डीआइजी/एसएसपी जोगेंद्र कुमार की अगुवाई में बैठक हुई। बैठक में शहर के डाक्टर, व्यवसायी, ट्रांसपोर्टर और संभ्रांत लोग शामिल हुए।इस दौरान सभी ने ध्वस्त हो चुकी यातायात व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए सुझाव भी दिए।सड़क पर लगने वाली दुकानों के चलते प्रभावित होने वाले ट्रैफिक से अवगत कराया।नौसढ़, टीपीनगर, फलमंडी व रुस्तमपुर में जाम से निजात पाने के लिए सिक्टौर को फोरलेन से जोडऩे को कहा।

यातायात विभाग, निगम और प्रशासन मिलकर चलाएंगे विशेष अभियान

करीब दो घंटे तक चली बैठक के बाद ये निर्णय लिया गया कि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए यातायात विभाग, निगम और प्रशासन मिलकर विशेष अभियान चलाएंगे। इस दौरान दुकानदारों के साथ ही दूसरे अन्य लोगों के द्वारा यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के कदम उठाए जाएंगे।बैठक में तय किया गया कि ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार करने के लिए आने वाले सुझाव पर अमल करने के लिए 10 सदस्यों की कमेटी बनाई जाएगी। मौके पर जाकर सुझाव पर विचार करेंगे। सही होने पर उसे लागू कराया जाएगा।दिशा निर्देश व नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई होगी।आम नागरिकों का सुझाव लेने के लिए वाट््सएप नंबर 8081208567 जारी किया गया।आम लोगों से अपील की गई कि शहर को जाम से निजात दिलाने को लेकर अगर अगर कोई सुझाव है तो वाट््सएप नंबर पर भेजे।बैठक में एसपी ट्रैफिक आशुतोष शुक्ल, एसपी नार्थ मनोज अवस्थी, सीओ ट्रैफिक नीतेश ङ्क्षसह अजय शर्मा, दिलीप ङ्क्षसह, आशीष, मुकुल कुमार घोष,आदेश कुमार आनन्द,अंचिल लहरी,कनक हरि अग्रवाल, वैभव सर्राफ, डाक्टर सरोज, अब्दुल्ला,अरूण चतुर्वेदी, डाक्टर केबी श्रीवास्तव, एसपी ङ्क्षसह, ध्यान प्रकाश तिवारी, अखिलेश कुमार ङ्क्षसह, बंगारी लाल, वेद प्रकाश यादव आदि उपस्थित रहे।

बैठक में इन लोगों ने दिए सुझाव

डा. संजीव गुलाटी ने कहा कि गोलघर से विजय चौक की तरफ जाने वाले रास्ते को वन-वे किया जाए। पहले यह व्यवस्था लागू हुई थी, जिसके बाद जाम से निजात मिला था।फिर से इस पर अमल करने की जरूरत है। डा. शिवशंकर शाही का कहना था कि सड़क पर गाडिय़ों खड़ी होने से पैडलेगंज व छात्रसंघ चौराहा रोड पर जाम लगता है।रोजाना लोग घंटो परेशान होते हैं।गाडिय़ों को पार्किंग में खड़ी कराने की व्यवस्था कराई जाए। ट्रांसपोर्टर रामकृष्ण का कहना है कि अमरुमंडी, महेवा और रुस्तमपुर में यातायात का दबाव अधिक होने की वजह से रोजाना जाम लगता है। इससे निजात पाने के लिए चौराहे की तरफ जाने वाले रास्ते वन-वे किए जाए। सेवानिवृत्त सैनिक राघवेंद्र द्विवेदी ने कहा कि सिक्टौर में फोरलेन को शहर की तरफ आने वाले रास्ते से जोड़कर नौसढ़, टीपीनगर, रुस्तमपुर में लगने वाले जाम को खत्म किया जा सकता है। अधिकारी पहल करें। संतोष श्रीवास्तव का कहना है कि शहर में जाम का सबसे बड़ा कारण बाएं तरफ जाने वाला रास्ते का खाली न होना है। सड़क पर पट्टी लगाकर इस व्यवस्था को प्रभावी तरीके से लागू कराया जाए। माया बाजार के सुरेश कुमार का कहना है कि माया बाजार रोड पर दुकानदार सड़क पर सामान रख देते हैं, जिसकी वजह से पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रहती है।अतिक्रमण हटने से आवागमन सुगम होगा। डा. आशीष का कहना है कि सभी प्रमुख बाजार में गाडिय़ों सड़क पर खड़ी होने की वजह से जाम लगता है। मुख्य बाजार में पार्किंग की व्यवस्था करने के साथ ही लोगों को इस बारे में बताया जाए। व्‍यापारी विकास जालान का कहना है कि अतिक्रमण व गलत पार्किंग की वजह से साहबगंज बाजार पूरे दिन जाम की चपेट में रहता है। सख्ती से यातायात नियमों का पालन कर व्यापारियों को जाम से निजात दिलाया जाए। जीके द्विवेदी का कहना है कि शहर में 70 फीसद लोग आटो से आते-जाते हैं, लेकिन कोई स्टैंड नहीं है। नगर निगम व ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी स्टैंड निर्धारित कराएं। जिससे अव्यवस्था व जाम से निजात मिले। सैयद रऊफ का कहना है कि सड़क, नाली, खड़ंजा का निर्माण कार्य दिन में न कराया जाए। जरूरी होने पर रूट डायवर्जन करने के साथ ही पूर्व में इसकी सूचना दी जाए। जिससे लोग सजग रहे और जाम न लगे। निखिल कुमार का कहना है कि फिराक चौराहा से दाउदपुर तक सड़क पर लगे बिजली पोल का कोई उपयोग नहीं है। इसकी वजह से रोजाना जाम लगता है। अधिकारी पहल करके इसे हटवाएं।

व्यवस्था सुधारने को गठित हुई यातायात कमेटी 

शहर में आवागमन सुगम बनाने के लिए यातायात कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें डा. संजीव गुलाटी, रामकृृष्ण मिश्र, सैय्यद आसिफ रऊफ,संजय श्रीवास्तव, आदित्य मिश्रा, जीके द्विवेदी, अजय शर्मा,पटेश्वरी सिंह को सदस्य बनाया गया है।एसपी ट्रैफिक आशुतोष शुक्ल ने बताया कि शहर में कही भी यातायात से संबंधित समस्या आने पर कमेटी के सदस्य मौके पर पहुंचकर निदान करेंगे।

chat bot
आपका साथी