महराजगंज में निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से कराएं परीक्षा: डीएम

जिलाधिकारी ने कहा कि स्टेटिक मजिस्ट्रेट व केंद्र व्यवस्थापक की पूरी जिम्मेदारी है कि परीक्षा को पारदर्शिता के साथ कराएं। पुलिस फोर्स भी केंद्र की निगरानी करती रहेगी। परीक्षार्थी द्वारा मोबाइल घड़ी या कोई भी इलेट्रानिक यंत्र परीक्षा कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 07:00 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 07:00 PM (IST)
महराजगंज में निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से कराएं परीक्षा: डीएम
महराजगंज में निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से कराएं परीक्षा: डीएम

महराजगंज: उप्र लोक सेवा आयोग द्वारा अधीनस्थ सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 2021 की तैयारी को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निष्पक्ष, पारदर्शी व सुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराए जाने का निर्देश दिया गया। डीएम ने सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा विद्यालय केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया अपने ड्यूटी के प्रति निष्ठावान रहें।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्टेटिक मजिस्ट्रेट व केंद्र व्यवस्थापक की पूरी जिम्मेदारी है कि परीक्षा को पारदर्शिता के साथ कराएं। पुलिस फोर्स भी केंद्र की निगरानी करती रहेगी। परीक्षार्थी द्वारा मोबाइल, घड़ी या कोई भी इलेट्रानिक यंत्र परीक्षा कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। कक्ष निरीक्षक भी मोबाइल व घड़ी के साथ कक्ष में नही रह सकेंगे। परीक्षा कक्ष में बड़ी दिवाल घड़ी लगाई जाए, जो सभी परीक्षार्थी को दिखाई देना चाहिए। किसी परीक्षार्थी द्वारा आंसर सीट की कापी ले जाया जाएगा तो प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। विद्यालय में साफ सफाई के लिए नगर पालिका व नगर पंचायतों के माध्यम से सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करा लिया जाए। स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा पूर्व परीक्षा कक्षों का निरीक्षण कर सुनिश्चित हो ले कि बिजली, सीसी कैमरे कार्य कर रहे हैं कि नहीं। परीक्षार्थियों की सामग्री के लिए क्लार्क रूम बनाएं और बैग नंबर दिए जाए, जिससे अपने नंबर से सामान को प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि ओएमआर उत्तर पत्रकों की खोलने तथा पैकिग की वीडियो ग्राफी कराई जाएगी। वीडियो ग्राफी के साथ सीसी कैमरे में स्पष्ट होना आवश्यक होगा।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डा. पंकज वर्मा ने बताया कि परीक्षा 24 अक्टूबर को जिले के 25 केंद्रों पर दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक होगी। इस दौरान आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक दशरथ प्रसाद, वनाधिकारी पुष्प कुमार के., एसडीएम सदर साई तेजा सिलम, नौतनवा रामसजीवन मौर्य, फरेन्दा अभय कुमार गुप्ता, निचलौल प्रमोद कुमार, पीडी राजकरन पाल, जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह सहित स्टेटिक मजिस्ट्रेट व परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी