कुशीनगर में कोरोना का सामना करने के लिए अधूरी तैयारी पर मुकम्मल दावा

कुशीनगर में कोरोना की संभावित लहर का सामना करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जो तैयारी की है वह नाकाफी है ढाई माह से उचीकृत स्वास्थ्य केंद्र सपहा में बनाया जा रहा आक्सीजन प्लांट का कार्य आज तक पूरा नहीं हो सका है जिम्मेदार भी इसको लेकर गंभीर नहीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:20 PM (IST)
कुशीनगर में कोरोना का सामना करने के लिए अधूरी तैयारी पर मुकम्मल दावा
कुशीनगर में कोरोना का सामना करने के लिए अधूरी तैयारी पर मुकम्मल दावा

कुशीनगर : कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को लेकर शासन से लेकर प्रशासन तक तैयारी पूरी होने का दावा कर रहा है। दूसरी ओर जमीन पर यह दावा उतना ही दूर दिख रहा है, जितनी मजबूती से अधिकारी दावा कर रहे हैं। उच्चीकृत स्वास्थ्य केंद्र सपहा इसी हकीकत का आइना है।

यहां पर 15 मई से शुरू आक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी अधूरी राह पर खड़ी है। आक्सीजन प्लांट के लिए कमरा तो तैयार कर दिया गया है, लेकिन इसमें फाटक आज तक नहीं लग सका है। फाउंडेशन का कार्य भी पूरा नहीं हो सका है। जनरेटर लगा दिया गया है। आक्सीजन पाइप भी बिछा दी गई है, लेकिन वेंटीलेटर अब तक नहीं लग सका है। आक्सीजन सिलिडर रखने का कोई इंतजाम नहीं है। यहां पर 36 बेड पर आक्सीजन सप्लाई देने का इंतजाम होना है। अधिकारी भी कार्य कराने को लेकर उतने तत्पर नहीं दिख रहे हैं, जितनी आक्सीजन प्लांट की तैयारी के लिए चाहिए। यही वजह है कि तैयारी को अमली जामा पहनाना तो दूर हम उसकी दहलीज तक को पार नहीं कर सके हैं। दूसरी ओर इस स्वास्थ्य केंद्र पर स्टाफ व अन्य सुविधाओं की कमी तो पहले से ही बनी हुई है। दवाओं का अभाव व परिसर में फैली गंदगी तैयारी को बखूबी बता रही है। सीएमओ डा. सुरेश पटारिया ने बताया कि तैयारी चल रही है। सपहा सीएचसी पर आक्सीजन प्लांट शीघ्र की शुरू होगा। अधूरे कार्य को पूरा करने का भी कार्य चल रहा है। तीसरी लहर से बचाव को लेकर विभाग पूरी तरह से संजीदा है।

chat bot
आपका साथी