CBSE: गोरखपुर में नौ केंद्रों पर होगी कंपार्टमेंट-इंप्रूवमेंट परीक्षा

गोरखपुर में CBSE के दसवीं व 12वीं के विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट-इंप्रूवमेंट परीक्षा नौ केंद्रों पर आयोजित होगी। जिसमें पूरे जनपद से 1400 अभ्यर्थी शामिल होंगे। बोर्ड की तरफ से परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा 25 अगस्त से शुरू होकर 15 सितंबर तक चलेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 12:50 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 12:50 PM (IST)
CBSE: गोरखपुर में नौ केंद्रों पर होगी कंपार्टमेंट-इंप्रूवमेंट परीक्षा
गोरखपुर में सीबीएसई की कंपार्टमेंट-इंप्रूवमेंट परीक्षा केंद्रों का न‍िर्धारण कर द‍िया गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के दसवीं व 12वीं के विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट-इंप्रूवमेंट परीक्षा शहर के नौ केंद्रों पर आयोजित होगी। जिसमें पूरे जनपद से 1400 अभ्यर्थी शामिल होंगे। बोर्ड की तरफ से परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा 25 अगस्त से शुरू होकर 15 सितंबर तक चलेगी। इस परीक्षा में बोर्ड परीक्षा के घोषित रिजल्ट में अपने नंबरों से असंतुष्ट विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि कोविड के सुरक्षा के मद्देनजर अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही सभी अभ्यर्थियों को फेसमास्क लगाकर ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने की अनुमति होगी। सुरक्षा की ²ष्टि से अभ्यर्थी अपने साथ हैंड सैनिटाइजर लेकर आ सकते हैं।

इन तिथियों में होगी विषयवार परीक्षा

10वीं के लिए कंपार्टमेंट-इंप्रूवमेंट परीक्षा 25 अगस्त से होगी। 25 अगस्त को पहला पेपर आइटी, 27 अगस्त को अंग्रेजी, 31 अगस्त को विज्ञान, दो सितंबर को ह‍िंंदी, तीन सितंबर को होम साइंस, चार सितंबर को विज्ञान, सात सितंबर को कंप्यूटर और आठ सितंबर को गणित का पेपर होगा। इसी प्रकार 12वीं के छात्रों का पहला पेपर अंग्रेजी 25 अगस्त को, 26 अगस्त को बिजनेस स्टडीज, 27 अगस्त को राजनीति विज्ञान, 28 अगस्त को शारीरिक शिक्षा, 31 अगस्त को अकाउंट्स, एक सितंबर को अर्थशास्त्र, दो सितंबर को समाज शास्त्र, तीन सितंबर को रसायन विज्ञान, चार सितंबर को मनोविज्ञान, छह सितंबर को जीव विज्ञान, सात सितंबर को हिन्दी, आठ सितंबर को कंप्यूटर साइंस (न्यू), नौ सितंबर को भौतिक विज्ञान, 11 सितंबर को भूगोल, 13 सितंबर को गणित, 14 सितंबर को इतिहास और 15 सितंबर को होम साइंस का पेपर होगा।

बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही कोविड गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। अभी तक जिन अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र नहीं लिया है वह तत्काल विद्यालय से संपर्क कर ले लें। जिससे निर्धारित समय व तिथि को वह परीक्षा में शामिल हो सके। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई। 

chat bot
आपका साथी