उप निबंधक ने छह साल से नहीं किया बैनामे में सहयोग, आयोग से कारण बताओ नोटिस जारी Gorakhpur News

उपभोक्ता राजाराम ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से आयोग के समक्ष निष्पादन वाद दाखिल किया था। उनका कहना था कि आयोग ने 18 अप्रैल 2015 को आदेश जारी कर उप निबंधक द्वितीय को राजाराम के तितिम्मा बैनामे में सहयोग करने का निर्देश दिया था।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 25 Mar 2021 04:07 PM (IST) Updated:Thu, 25 Mar 2021 06:21 PM (IST)
उप निबंधक ने छह साल से नहीं किया बैनामे में सहयोग, आयोग से कारण बताओ नोटिस जारी Gorakhpur News
अदालत की कार्रवाई का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। जिला उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश अस्थाना और सदस्य कृष्णानंद मिश्र ने निबंधन कार्यालय के उप निबंधक द्वितीय को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। अप्रैल 2015 में दिए गए आयोग के आदेश का अनुपालन न करने पर उन्हें नोटिस जारी की गई है। आयोग ने उन्हें अपने कार्यालय में खुद उपस्थित होकर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है।

उपभोक्ता राजाराम ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से आयोग के समक्ष निष्पादन वाद दाखिल किया था। उनका कहना था कि आयोग ने 18 अप्रैल 2015 को आदेश जारी कर उप निबंधक द्वितीय को राजाराम  के तितिम्मा बैनामे में सहयोग करने का निर्देश दिया था। आरोप है कि उप निबंधक ने इस आदेश का अनुपाल आज तक नहीं कराया। तितिम्मा बैनामे की कार्रवाई छह साल से लंबित है। आरोप है कि उप निबंधक ने जानबूझकर लापरवाही बरतते हुए आयोग के आदेश का अनुपाल कराने में रुचि नहीं दिखाई।

अधिकारियों के स्‍तर पर इस तरह की लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं

इसे गंभीरता से लेते हुए उप निबंधक द्वितीय के विरुद्ध जारी नोटिस में आयोग ने स्पष्ट रूप से लिखा है कि उच्‍च पदों पर बैठे अधिकारियों के स्तर पर आयोग के आदेश की इस तरह की अनदेखी कत्तई बर्दास्त नहीं की जा सकती। नोटिस जारी करने के साथ ही आयोग ने उप निबंधक द्वितीय को आयोग के पूर्व के आदेश का शीघ्र अनुपालन कराकर आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। ऐसा न होने की स्थित में अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत उन्हें दंडित करने की चेतावनी दी है। आयोग ने आदेश की प्रति जिलाधिकारी को भी भेजकर उचित कार्रवाई की अपेक्षा की है।

बकाए में एक दुकान सील, एक को हिरासत में लिया

सदर तहसील की टीम ने राजस्व बकाए के कारण बेतियाहाता में स्थित एक दुकान को सील कर दिया तो पुर्दिलपुर निवासी एक व्यक्ति को हिरासत में लिया। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सदर कुलदीप मीणा के निर्देश पर तहसीलदार डा. संजीव दीक्षित के नेतृत्व में टीम बेतियाहाता स्थित अर्जुन ड्राई क्लीनर्स पर पहुंची। इस दुकान पर बैंक का 45 लाख रुपये राजस्व बकाया है। जिसके कारण टीम ने इस दुकान को कुर्क करने के साथ सील कर दिया। इसी तरह पुर्दिलपुर निवासी अमरजीत सिंह पर बैंक का 38.85 लाख रुपये का बकाया है। टीम ने उन्हें हिरासत में ले लिया है। अभियान के दौरान कुछ लोगों से बकाया जमा भी कराया गया। सदर तहसीलदार ने कहा कि जो बकाएदार बकाया जमा नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई करने वाली टीम में क्षेत्रीय अमीन योगेंद्र प्रसाद चौबे,महेंद्र पांडेय, अमरीश त्रिपाठी, अजय ओझा, हिमांशु यादव तथा रामकिशुन यादव आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी