आज दंडाधिकारी की भूमिका में होंगे सीएम योगी

नाथ संप्रदाय में पात्र पूजन की परंपरा आंतरिक अनुशासन बनाए रखने का एक अहम जरिया है। इस पूजा में उन्हें ही प्रवेश मिलता है जिन्होंने नाथ पंथ की दीक्षा ली हो। इस पूजा में शामिल होने के लिए देशभर के अन्य हिस्सों से भी नाथ योगी आते हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 08:03 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 08:03 AM (IST)
आज दंडाधिकारी की भूमिका में होंगे सीएम योगी
मंदिर के कार्यक्रम में उपस्थित मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ।

गोरखपुर, जेएनएन। विजयादशमी यानी रविवार की रात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ परंपरागत पात्र पूजा में भी शामिल होंगे। इस पूजा में वह दंडाधिकारी की भूमिका में होंगे। बतौर दंडाधिकारी वह नाथ पीठ के संतो के बीच होने वाले विवाद को सुलझाने की परंपरा का निर्वाह करेंगे। विवाद सुलझाने से पहले नाथ योगी और संत गोरक्षपीठाधीश्वर की पात्र देवता के रूप में पूजा भी करेंगे। नाथ संप्रदाय में पात्र पूजन की परंपरा आंतरिक अनुशासन बनाए रखने का एक अहम जरिया है। इस पूजा में उन्हें ही प्रवेश मिलता है, जिन्होंने नाथ पंथ की दीक्षा ली हो। इस पूजा में शामिल होने के लिए देशभर के अन्य हिस्सों से भी नाथ योगी आते हैं। गोरक्षपीठाधीश्वर पात्र देवता दक्षिणा स्वीकार करते हैं, लेकिन अगले दिन दक्षिणा साधुओं को प्रसाद स्वरूप लौटा दी जाती है।

तिलकोत्सव में शामिल होंगे चुनिंदा लोग

विजयादशमी के दिन होने वाला तिलकोत्सव कार्यक्रम भी मंदिर के तिलकोत्सव हाल में रविवार को ही संपन्न होगा। कोविड संक्रमण को देखते हुए दोपहर एक बजे से शाम तीन बजे तक आयोजित होने वाले इस पारंपरिक कार्यक्रम में चुङ्क्षनदा लोग ही शामिल होंगे।

शोभायात्रा में शामिल होंगे सीमित लोग

कोविड प्रोटोकाल के मद्देनजर गोरक्षपीठाधीश्वर की विजय शोभायात्रा में सीमित लोगों को ही शामिल होने की अनुमति होगी। मंदिर के मीडिया प्रभारी विनय गौतम ने बताया रविवार को सभी कार्यक्रमों का मंदिर के फेसबुक पेज और यू-ट््यूब चैनल से सीधा प्रसारण किया जाएगा, जिससे वर्चुअल तरीके से लोग इसे देख सकें।

कैफुलवरा परिवार करेगा शोभायात्रा का स्वागत

गोरक्षपीठाधीश्वर की विजय शोभायात्रा का स्वागत करने के लिए चौधरी कैफुलवरा परिवार ने तैयारी पूरी कर ली है। इस बार उनके साथ बुनकर समाज के लोग भी मौजूद रहेंगे। परिवार के चौधरी जैद ने बताया कि स्वागत कार्यक्रम के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

'भारत माता सबकी माता अभियान की सीएम ने की शुरुआत

विश्व हिंदू परिषद गोरक्ष प्रांत के समन्वय मंच के तत्वाधान में चल रहे 'भारत माता सबकी माता अभियान की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर स्थित अपने आवास में शुरुआत की। परिषद के प्रांत संगठन मंत्री प्रदीप पांडेय, समन्वय मंच के संयोजक विष्णु प्रताप सिंह और बजरंग दल के प्रांत सह संयोजक दुर्गेश त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उन्हें अभियान से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने परिषद के इस अभियान की भूरि-भूरि सराहना की। प्रांत संगठन मंत्री ने बताया कि भारत में सभी मत, पंथ, सम्प्रदाय, मठ, मंदिर के बीच में समन्वय बढ़ाने के लिए इस समन्वय मंच स्थापना की गई है। इसके माध्यम से बौद्ध, जैन, सिख पंथ को भी एकजुट करना है। परिषद के कार्यकर्ता इस क्रम में आने वाले समय में विभिन्न संप्रदायों के प्रमुखों से मिलकर उनको भारत माता का चित्र भेंट करेंगे। 

chat bot
आपका साथी