सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ आज गोरखपुर की 3978 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में बांटेंगे स्मार्ट फोन

सीएम योगी आदित्यनाथ आनलाइन कार्यक्रम के जरिए मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन वितरित करेंगे। गोरखपुर जिले में 3978 कार्यकर्ताओं को फोन मिलेगा। कार्यकर्ताओं को हर महीने इंटरनेट डेटा पैक भरवाने के लिए 200 रुपये भी दिए जाएंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:35 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 01:34 PM (IST)
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ आज गोरखपुर की 3978 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में बांटेंगे स्मार्ट फोन
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आनलाइन कार्यक्रम के जरिए मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन वितरित करेंगे। गोरखपुर जिले में 3978 कार्यकर्ताओं को फोन मिलेगा। कार्यकर्ताओं को हर महीने इंटरनेट डेटा पैक भरवाने के लिए 200 रुपये भी दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को संबाेधित भी करेंगे। गोरखपुर में विकास भवन सभागार में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

गोरखपुर में होगा मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

गोरखपुर में 3948 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं, जिनमें 3650 कार्यकर्ता सेवा दे रहे हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या के आधार पर ही बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से स्मार्ट फोन आवंटित किए गए हैं। वर्तमान में कार्यरत सभी कार्यकर्ताओं को फोन दे दिए जाएंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह ने बताया कि रिक्त पदों पर नियुक्ति होने के बाद उन्हें भी फोन उपलब्ध कराया जाएगा। गोरखपुर में सुबह 11 बजे से आयोजित होने वाले कार्यक्रम में जिलाधिकारी विजय किरन आनंद, मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सूचित किया जा चुका है। कार्यक्रम की तैयारियां भी पूरी हो गई हैं। समय से सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन उपलब्ध करा दिया जाएगा। स्मार्ट फोन में इंटरनेट पैक भरवाने के लिए भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अलग से धनराशि दी जाएगी।

कामकाज में आ सकेगी पारदर्शिता

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि स्मार्टफोन के जरिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्मार्ट फोन के जरिए पोषण ट्रैकर एप के माध्यम से हर माह लाभार्थियों की वृद्धि की निगरानी करेंगी। इससे कामकाज में और पारदर्शिता आएगी। इसके जरिए विभागीय सेवाओं, पोषण और स्वास्थ्य मानकों की फीडिंग भी होगी। पोषण ट्रैकर का प्रभावी क्रियान्वयन होने से लाभार्थियों की नियमित वृद्धि की निगरानी आसानी से हो सकेगी, जिससे जिले के पोषण स्तर में सुधार आएगा।

chat bot
आपका साथी