गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्‍यनाथ, गुरु पूजा कर लिया आशीर्वाद Gorakhpur News

सीएम योगी आदित्‍यनाथ दो दिवसीय दौरेे पर रविवार को गोरखपुर पहुंचे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 09:14 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 09:17 PM (IST)
गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्‍यनाथ, गुरु पूजा कर लिया आशीर्वाद Gorakhpur News
गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्‍यनाथ, गुरु पूजा कर लिया आशीर्वाद Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। दो दिवसीय दौरे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को दोपहर पौने एक बजे गोरखनाथ मन्दिर पहुंचे। मन्दिर परिसर में पहुचने के बाद सबसे उन्होंने गुरु गोरखनाथ के दरबार में हाजिरी लगाई और गुरु पूर्णिमा के अवसर पर पूरे विधि-विधान से उनकी पूजा अर्चना की।

इसी क्रम में मुख्यमंत्री बारी-बारी से महंत  महायोगी गम्भीरनाथ, महंत ब्रह्मनाथ, नौमीनाथ, महंत दिग्विजयनाथ और सबसे अंत में अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के समाधि स्थल पर गए। सभी का उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच चरण-वंदन किया और आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री कुछ देर में बतौर गोरक्षपीठाधीश्वर नाथ योगियों और मंदिर में रहने वाले पुजारियों को आशीर्वाद देंगे।

पूजा-अर्चना के बाद श्रीनाथजी को लगेगा 'रोट' का भोग

गोरखनाथ मंदिर में गुरु पूर्णिमा पर रविवार को कोरोना संक्रमण के चलते परंपरागत आयोजन तो नहीं होंगे लेकिन आनुष्ठानिक गुरु पूजा पूरे विधि-विधान से होगी। मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति में यह पूजा मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ के नेतृत्व में संपन्न होगी। पूजा की शुरुआत श्रीनाथजी यानी बाबा गोरखनाथ के चरणवंदन के साथ होगी। इस दौरान उन्हेंं मंदिर के विशेष प्रसाद 'रोट' का भोग लगाया जाएगा।

नाथ पूजा के बाद सभी नाथ योगियों के समाधि स्थल और देव-विग्रहों की पूजा की जाएगी। नाथ पंथ के संत और पुजारी अपने-अपने गुरुओं का आशीर्वाद लेंगे। अंत में भंडारा लगेगा, जिसका प्रसाद मंदिर में मौजूद सभी लोग ग्रहण करेंगे। कार्यक्रम में किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वॢजत रहेगा। मंदिर प्रबंधन के मुताबिक रविवार को दोपहर बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आ सकते हैं लेकिन तिलक लगाकर गोरक्षपीठाधीश्वर से आशीर्वाद लेने का परंपरागत कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा। ऐसा कोरोना संक्रमण के चलते फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए किया जा रहा है। मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि आनुष्ठानिक गुरु पूजा की पूरी तैयारी हो चुकी है।

कार्ड के जरिए शिष्यों तक पहुंच चुका है पीठाधीश्वर का संदेश

गुरु पूॢणमा पर अपने गुरु गोरक्षपीठाधीश्वर को तिलक लगाकर आशीर्वाद न पाने का किसी शिष्य मलाल न रह जाए, इसके लिए कार्ड के जरिए पीठाधीश्वर का आशीर्वाद घर-घर पहुंचा दिया गया है। मंदिर प्रबंधन की ओर से भेजे गए कार्ड में पीठाधीश्वर ने अपने शिष्यों से घर में गुरु पूजा करने की अपील की है। ऐसा करने के लिए उन्होंने कोरोना संक्रमण का हवाला दिया है।

chat bot
आपका साथी