सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ आज गोरखपुर से करेंगे गरीब कल्याण मेला की शुरूआत

CM Yogi Adityanaths visit to Gorakhpur गरीब कल्याण मेला का आयोजन 25 सितंबर को प्रदेश के सभी ब्लाकों पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से इसकी शुरूआत करेंगे। 15 कल्याणकारी योजनाओं के 75 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री मंच से योजना का लाभ पाने का प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 07:50 AM (IST)
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ आज गोरखपुर से करेंगे गरीब कल्याण मेला की शुरूआत
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। विभिन्न योजनाओं के प्रचार-प्रसार एवं आम लोगों को इसका लाभ दिलाने के लिए गरीब कल्याण मेला का आयोजन 25 सितंबर को प्रदेश के सभी ब्लाकों पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के भरोहिया ब्लाक मेले में उपस्थित होकर इसकी शुरूआत करेंगे। 15 कल्याणकारी योजनाओं के 75 लाभार्थियों (हर योजना से पांच-पांच) को मुख्यमंत्री मंच से योजना का लाभ पाने का प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। कार्यक्रम में इन योजनाओं से जुड़े करीब 375 लाभार्थी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री गोंडा के लिए रवाना हो जाएंगे।

जनता दर्शन कार्यक्रम में भी भाग लेंगे सीएम 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर के हिन्दू सेवाश्रम में आयोजित जनता दर्शन कार्यक्रम में लोगों की समस्याएं सुनेंगे। सुबह करीब 11 बजे भरोहिया ब्लाक स्थित गुरु गोरखनाथ विद्या पीठ पर आयोजित मेले में पहुंचेंगे और मेले का शुभारंभ करेंगे। पं. दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर गोरखपुर से इस कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है।

इन लाभार्थियों को म‍िलेगा योजनाओं का लाभ

मेले में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण, वृद्धावस्था, दिव्यांग एवं निराश्रित पेंशन, पीएम आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों, स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत शौचालय, स्वरोजगार योजनाओं के लाभार्थियों, एनआरएलएम से चयनित महिला समूहों, पीएम किसान योजना, पुष्टाहार वितरण, गर्भवती महिलाओं की गोद भराई और अन्न प्रासन, जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत पात्र लाभार्थियों, सामूहिक विवाह योजना के लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

योजनाओं के प्रचार-प्रसा के लिए लगाए जाएंगे स्टाल

मेला में विभिन्न विभाग की ओर से योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए स्टाल लगाए जाएंगे। इसके साथ ही आरोग्य मेला भी लगेगा। जिसमें गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण भी होगा। बैंकों से समन्वय स्थापित कर विशेष लोन शिविर लगाए जाएंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी ब्लाकों पर विभागों की ओर से स्टाल लगाए जाएंगे।

बापू पीजी कालेज में उतरेगा मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हेलीकाप्टर बापू पीजी कालेज में बनाए गए हेलीपैड पर उतरेगा। शुक्रवार को जिलाधिकारी विजय किरन आनंद, एसएसपी विपिन ताडा, एसपी नार्थ मनोज कुमार अवस्थी, सीओ कैंपियरगंज अजय कुमार सिंह एवं अन्य अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा लिया। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक बच्चा सिंह ने पूरे कार्यक्रम स्थल की सफाई कराई। 250 से अधिक सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। निरीक्षण के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष गंगा प्रसाद जायसवाल आदि उपस्थित रहे।

पं. दीन दयाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को भरोहिया जाने से पहले गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन परिसर में स्थापित पं. दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर उनकी जयंती के अवसर पर सुबह 10.30 बजे माल्यार्पण करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री सर्किट हाउस पहुंचेंगे और वहां से हेलीकाप्टर से भरोहिया के लिए रवाना होंगे।

chat bot
आपका साथी