सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ 24 को करेंगे पूर्वांचल के पहले ​पांच मंज‍िला मल्टीलेवल पार्किंग का उद्घाटन

Multilevel Parking in Gorakhpur गोरखपुर की पहली मल्टीलेवल पार्किंग का उद्घाटन 24 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की पुष्टि गुरुवार की शाम को हो गई। कार्यक्रम तय होते ही गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) तैयारियों में जुट गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:02 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:02 AM (IST)
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ 24 को करेंगे पूर्वांचल के पहले ​पांच मंज‍िला मल्टीलेवल पार्किंग का उद्घाटन
गोरखपुर में ​पांच मंज‍िला मल्टीलेवल पार्किंग बनकर तैयार हो गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोलघर स्थित जलकल परिसर में निर्मित जिले की पहली मल्टीलेवल पार्किंग का उद्घाटन 24 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की पुष्टि गुरुवार की शाम को हो गई। कार्यक्रम तय होते ही गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) तैयारियों में जुट गया है। 25 अक्टूबर से यह पार्किंग लोगों के लिए खोल दी जाएगी। दीपावली के उपलक्ष्य में जीडीए ने यहां 25 अक्टूबर से पांच नवंबर तक पार्किंग शुल्क न लेने का फैसला लिया है। इसके बाद निर्धारित शुल्क लिया जाएगा।

दीपावली के अवसर पर 25 अक्टूबर से पांच नवंबर तक नहीं लिया जाएगा पार्किंग शुल्क

करीब 38.32 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पार्किंग का काम पूरा हो चुका है। पहले इसे एक नवंबर से खोलने की तैयारी थी। पर, मुख्यमंत्री का कार्यक्रम पहले मिल जाने से 25 नवंबर से ही इसे खोल दिया जाएगा। कार्यक्रम को देखते हुए यहां सफाई का काम शुरू करा दिया गया है। इस मल्टीलेवल पार्किंग के शुरू हो जाने के बाद गोलघर में जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी।

खड़े हो सकेंगे 305 चारपहिया वाहन

मल्टीलेवल पार्किंग में कुल 305 चारपहिया वाहन खड़े हो सकेंगे। इतने ही दो पहिया वाहन भी खड़े किए जा सकेंगे। बेसमेंट से लेकर छत तक वाहन खड़े किए जाएंगे। बेसमेंट में 97, भूतल पर आठ, प्रथम तल पर तीन, द्वितीय तल पर 32, तृतीय एवं चतुर्थ तल पर 64-64 तथा छत पर 37 चारपहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे। पार्किंग के लिए कुल 3143.94 वर्ग मीटर जगह होगी।

मल्टीलेवल पार्किंग में दुकानें भी होंगी

मल्टीलेवल पार्किंग में दुकानें भी होंगी। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इसके लिए भी धन स्वीकृत किया जा चुका है। भूतल एवं प्रथम, द्वितीय तल पर दुकानें भी बनाई जाएंगी। इसी कारण इन तलों पर कम गाड़ियां खड़ी होंगी। दुकानों का निर्माण जल्द ही शुरू किया जाएगा।

अब आज होगी जीडीए बोर्ड की बैठक

जीडीए बोर्ड की बैठक गुरुवार को एक बार फिर टालनी पड़ी। मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेंसिंग के कारण बोर्ड की बैठक को टालने का निर्णय लिया गया। उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि शुक्रवार की सुबह 11 बजे बैठक आयोजित होगी।

गोलघर में निर्मित मल्टीलेवल पार्किंग का उद्घाटन मुख्यमंत्री 24 अक्टूबर को करेंगे। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 25 से लोगों के लिए पार्किंग को खोल दिया जाएगा। दीपावली के उपलक्ष्य में पांच अक्टूबर तक पार्किंग का शुल्क नहीं लिया जाएगा। - प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष जीडीए।

chat bot
आपका साथी