PM Awas Yojana: सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ 21 को साकार करेंगे अपने आवास का सपना, लाभार्थियों को सौपेंगे आवास की चाभी

PM Awas Yojana सीएम योगी आदित्यनाथ मानबेला में आयोजित कार्यक्रम में आवास की चाभी व कब्जा प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री 21 नवंबर को शाम पांच बजे गोरखपुर विकास प्राधिकरण की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत मानबेला में बनाए गए आवासों का लोकार्पण करेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 09:03 AM (IST)
PM Awas Yojana: सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ 21 को साकार करेंगे अपने आवास का सपना, लाभार्थियों को सौपेंगे आवास की चाभी
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ 21 नवंबर को पीएम आवास के लाभार्थियों को आवास की चाभी सौंपेंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। लंबे समय से शहर में अपने आवास का सपना देख रहे करीब 1400 परिवार जल्द ही गृह प्रवेश कर सकेंगे। किराए पर जीवन बिताने वाले इन परिवारों के मुखिया को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मानबेला में आयोजित कार्यक्रम में आवास की चाभी व कब्जा प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री 21 नवंबर को शाम पांच बजे गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाइ) शहरी के तहत मानबेला में बनाए गए आवासों का लोकार्पण करेंगे।

कार्यक्रम में बुलाए जाएंगे करीब 1400 आवंटी, सभी को मिलेगा कब्जा प्रमाण पत्र

शहर में किराए पर रहने वाले लोगों को छत मुहैया कराने के लिए जीडीए की ओर से 1488 प्रधानमंत्री आवास का निर्माण किया गया है। लाटरी के माध्यम से इन आवासों का आवंटन भी किया जा चुका है। आवासों के भीतर का काम भी पूरा किया जा चुका है और जीडीए के अधिकारियों को लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने का इंतजार था। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से लोकार्पण के लिए समय दे दिया गया है। कार्यक्रम तय होते ही प्राधिकरण के अधिकारियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

जीडीए वीसी ने ल‍िया तैयार‍ियों का जायजा

जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने मौके का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। मानबेला में पीएमएवाइ परिसर में ही लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा और इसमें करीब 1400 आवंटियों को बुलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री यहां कुछ लाभार्थियों को अपने हाथ से आवास की चाभी एवं कब्जा प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। इसके बाद जीडीए के कर्मचारी सभी आवंटियों को कब्जा प्रमाण पत्र देंगे। यहां रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए निश्शुल्क वाइ-फाइ की व्यवस्था भी जीडीए की ओर से की जा रही है। अभी तक 40 आवंटियों ने पूर्ण भुगतान किया है। अन्य आवंटी किस्त जमा कर रहे हैं।

किराए के बोझ से मिलेगी मुक्ति

प्रधानमंत्री आवास पर कब्जा मिलने का इंतजार आवंटी पिछले करीब डेढ़ वर्ष से कर रहे थे। इस बीच उन्हें मकान का किराया भी वहन करना पड़ रहा था। आवास पर कब्जा मिलने से किराए के बोझ से उन्हें मुक्ति मिल सकेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत बनाए गए आवासों का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 21 नवंबर को शाम पांच बजे से करेंगे। मानबेला में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसी कार्यक्रम में आवंटियों को आवास की चाभी व कब्जा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। - प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष जीडीए।

chat bot
आपका साथी