गोरखपुर में बोले सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ, पिछली सरकारों ने जिसे असंभव बताया उसे पीएम मोदी ने कर दिखाया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर में खाद कारखाना का शुभारंभ पूर्वी उत्तर प्रदेश के उस सपने को साकार करने जैसा है जो विपक्ष के लिए असंभव हो गया था। इस संभव बनाया पीएमने। मोदी है तो मुमकिन है कहावत को चरितार्थ करते हुए इसे संभव बनाकर दिखाया है।

Pradeep SrivastavaTue, 07 Dec 2021 03:20 PM (IST)
गोरखपुर खाद कारखाना में जनसभा को संबोध‍ित करते सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर में खाद कारखाना का शुभारंभ पूर्वी उत्तर प्रदेश के उस सपने को साकार करने जैसा है जो विपक्ष के लिए असंभव हो गया था। तीन दशकों में पांच-पांच सरकारों ने हामी भरने के बाद इसे असंभव बताया था। लेकिन उसे संभव बनाया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने। 'मोदी है तो मुमकिन है' कहावत को चरितार्थ करते हुए इसे संभव बनाकर दिखाया है।

श‍िलान्‍यास पीएम ने क‍िया, लोकापर्ण भी पीएम ही कर रहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर का फर्टिलाइजर कारखाना 10 जून 1999 को बन्द हो गया था। 1990 से 2014 तक 24 वर्षों तक किसी ने भी इसकी सुधि नहीं ली। 2016 में प्रधानमंत्री ने गोरखपुर में आकर इसी कारखाने का शिलान्यास किया था। यहां नया कारखाना बनकर तैयार है। पुराने कारखाना की तुलना में यह चार गुना अधिक क्षमता का बनाया गया है। कारखाना का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री ने किया था और लोकार्पण भी उन्हीं के हाथ से हो रहा है।

तमाशबीन बनी रहती थीं पूर्ववर्ती सरकारें

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा क‍ि गोरखपुर व पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहले मलेरिया फिर कालाजार, इंसेफेलाइटिस से हजारों मौतें होती थी लेकिन केंद्र एवं राज्य की सरकारें मौन बनकर इस दृश्य के प्रति तमाशबीन रहती थी। प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री ने देश के कोने-कोने में स्वास्थ्य सुविधा का विकास किया। गोरखपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का शिलान्यास 2016 में किया था और लोकार्पण आज हुआ। उत्तर प्रदेश 17 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने जा रहा है। देश में 130 करोड़ लोगों को टीकाकरण होने जा रहा है। दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सिनेशन मूवमेंट भारत ने चलाया है। पहले जहां प्रदेश में 17 मेडिकल कालेज ठें वहीं अब 59 जिलों में या तो मेडिकल कालेज बन गए हैं या बन रहे हैं। 16 और जिलों में भी मेडिकल कालेज स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है।

खाद कारखाना में बननी शुरू हुई यूर‍िया

इसके पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने खाद कारखाना, एम्स व आरएमआरसी के नौ अत्याधुनिक लैब का लोकार्पण क‍िया। लोकार्पण के बाद खाद कारखाना में खाद बनने का प्रसारण किया गया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.