सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने देवरिया में किया 412 करोड़ की 200 परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 28 नवंबर को रघुराज इंटर कालेज बहियारी बघेल देवरिया में 412 करोड़ की 200 परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि एक माह के अंदर टीईटी की परीक्षा दोबारा कराई जाएगी।

Navneet Prakash TripathiSun, 28 Nov 2021 05:17 PM (IST)
देवरिया में जनसभा को संबोधित करते सीएम योगी आदित्‍यनाथ। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 28 नवंबर को रघुराज इंटर कालेज बहियारी बघेल, देवरिया में 412 करोड़ की 200 परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि एक माह के अंदर टीईटी की परीक्षा दोबारा कराई जाएगी। परीक्षार्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा उसी प्रवेश पत्र पर परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। रोडवेज की बसों में परीक्षार्थियों को निशुल्क यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी। टीईटी की परीक्षा 27 नवंबर को आयोजित थी, लेकिन पेपर लीक हो जाने की वजह से परीक्षा स्‍थगित कर दी गई है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि परीक्षार्थियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए प्रशासन को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं परीक्षार्थियों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी होगी। इसका इंतजाम किया गया है।

डेढ साल तक होम आइसोलेशन में रही सपा, बसपा व कांग्रेस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा बसपा व कांग्रेस के लोग डेढ़ साल तक होम आइसोलेशन में थे। यदि संक्रमण उनके कार्यकाल में हुआ होता तो बबुआ, बुआ व चाचा भतीजा तथा भाई बहन भाग गए होते तब जनता तड़प कर मर जाती। लेकिन हमने संक्रमण के दौरान पूरे प्रदेश में दौरा किया लोगों की हिफाजत के लिए काम किया जिसका नतीजा यह रहा कि उत्तर प्रदेश का नाम पूरे दुनिया में लिया गया। उत्तर प्रदेश के अंदर 15.84 करोड लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। कल तक यह संख्या एक करोड़ हो जाएगी।विश्व के कई ऐसे देश हैं जिनकी आबादी 16 करोड़ नहीं है और हम लोगों ने अकेले उत्तर प्रदेश में इतनी संख्या में लोगों को कोरोना से बचाने के लिए उपाय किया है।

विकास की सोच के साथ काम करती है भाजपा सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के 70 वर्ष पहले तक उत्तर प्रदेश में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे लेकिन भाजपा की सरकार में 5 साल के अंदर 33 नए मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। हर जिले में मेडिकल कॉलेज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। गोरखपुर में बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी की सुविधा दी जा रही है। एम्स की स्थापना की गई भाजपा विकास की सोच के साथ काम कर रही है। सड़क बिजली स्वास्थ्य शिक्षा सेनानियों का सम्मान का भाव है। देवरिया में रामचंद्र विद्यार्थी की याद में स्मारक बनाया जा रहा है उसका भी आज शिलान्यास किया गया रामचंद्र विद्यार्थी ने ब्रिटिश काल में तिरंगा झंडा पर आकर बलिदान दिया यह आजादी का अमृत काल है।

बदहाल थे कस्‍तुरबा विद्यालय

मुख्यमंत्री ने कहा कि कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की दशा बदहाल थी पिछली सरकारों के पास फुर्सत नहीं थी, लूट खसोट जारी थी। सपा विकास विरोधी बिजली विरोधी व शिक्षा विरोधी है। भाजपा के शासनकाल में बिजली दी जा रही है। विकास कार्य बिना भेदभाव की हो रहा है 2017 से पहले देवरिया कुशीनगर में खाद्यान्न माफिया हावी थे। हमने उन खाद्यान्न माफिया को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की। कोरोना काल से इस वक्त तक खाद्यान्न दिया गया। होली से दीपावली तक गरीबों को फ्री में राशन दिया जाएगा । अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो वह पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को 5 किलो गेहूं चावल के साथ एक किलो दाल तेल चीनी और नमक भी दिया जाएगा। यदि किसी परिवार में 9 लोग हैं उनको हर यूनिट पर 5 किलो खाद्यान्न मिलेगा। दिसंबर से यह कार्य शुरू हो जाएगा।

उत्‍तर प्रदेश को उत्‍तम प्रदेश बना रही है सरकार

कहा कि विपक्षी दलों के पास समय था लेकिन उनके पास अपना घर भरने की फुर्सत नहीं थी,चाचा भतीजा परिवार की उलझन में थी गरीबों के हक पर डकैती डालते थे। लेकिन हम उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बना रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब दंगा नहीं होता गरीबों की संपत्तियों पर कब्जा नहीं होता। अब प्रदेश सरकार माफिया की अवैध संपत्तियों पर सरकार का बुलडोजर चला रही है। सपा बसपा कांग्रेस को बुरा लग रहा है। माफिया भस्मासुर हैं उन माफिया को प्रश्रय देने वाले महा भस्मासुर हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश के अंदर युवाओं के साथ खिलवाड़ नहीं होने देंगे वैक्सीन को लेकर जो लोग भड़काते हैं।उनसे सावधान रहें ।बबुआ घर में वैक्सीन लगाते हैं और दूसरों को भड़का आते हैं अब्बा जान से नहीं पूछते।

छात्रों को दिए जाएंगे स्‍मार्ट फोन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना काल में तमाम युवाओं को घर से पढ़ाई करने में तकलीफ हुई इसलिए सरकार ने फैसला किया है कि स्नातक मेडिकल इंजीनियरिंग आईटीआई एवं अन्य स्नातक कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को स्मार्टफोन व टेबलेट दिया जाएगा इस तरह के एक करोड़ युवाओं को सुविधा दी जाएगी सरकार उत्तर प्रदेश के अंदर अभी तक 1.61 करोड़ युवाओं को नौकरी दी है पहले नौकरिया बिकती थी अब हमने पारदर्शी व्यवस्था लागू की है। जिसका नतीजा है कि युवाओं को रोजगार मिला है।

डबल इंजन की है केंद्र व प्रदेश की सराकर

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि केंद्र व प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है। इससे विकास की गति मिली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछली सरकारों ने माफिया व भृष्टाचारियों को बढ़ावा देने का कार्य किया। चाचा बबुआ के जमाने में देवरिया जनपद में तीन-तीन दंगे हुए और दंगाईओं का मनोबल इतना ऊंचा था कि आग लगाकर थाना से दंगाई असलहा उठा ले गए। लोगों की संपत्तियां लूट ली गई। देवरिया जिले के लार एवं भटनी में बवाल होता था। भाटपाररानी में भी पूजा के समय उत्पात मचाया जाता था। लेकिन भाजपा सरकार ने ऐसे लोगों को सबक सिखाने का कार्य किया। अवैध रूप से संपत्ति जब्त करने वालों को प्रदेश सरकार ने सबक सिखाने का कार्य किया। गुंडे माफियाओं को शरण देने वाली सरकारों को प्रश्रय न दें।

सपा व बसपा सरकार ने बेच दी थी चीनी मिलें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देवरिया और कुशीनगर चीनी का कटोरा कहा जाता था लेकिन सपा बसपा के शासनकाल में एक कई चीनी मिलें ओने पौने दाम में बेच दी गई। देवरिया एवं कुशीनगर जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि भूमि की तलाश करें जिससे नई चीनी मिल की स्थापना की जा सके। इसके लिए प्रयास जारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाटपार रानी विधानसभा क्षेत्र में 2022 के चुनाव में कमल खिलाइए विकास की गति को और बढ़ाया जाएगा भाजपा के साथ खड़े हो इस बार इस विधानसभा क्षेत्र में चूक न हो। जनसभा को कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सांसद डॉक्टर रमापति राम त्रिपाठी,सांसद रविंद्र कुशवाहा आदि ने संबोधित किया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.