Makar Sankranti 2021: सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने खिचड़ी की बधाई, सभी से कोविड प्रोटोकाल के पालन की अपील

मुख्यमंत्री व गोरक्षीपीठाधीश्‍वर योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियोें को मकर संक्रांति पर्व की बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह जगतपिता सूर्य की उपासना का पर्व तो है ही साथ ही किसानों के उमंग और उत्साह का पर्व भी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 09:21 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 09:21 AM (IST)
Makar Sankranti 2021: सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने खिचड़ी की बधाई, सभी से कोविड प्रोटोकाल के पालन की अपील
गोरखनाथ मंदिर में पूजा करते सीएम योगी आदित्‍यनाथ। - गोरखनाथ मंदिर द्वारा उपलब्‍ध कराई गई तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखनाथ मंदिर में बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियोें को मकर संक्रांति पर्व की बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह जगतपिता सूर्य की उपासना का पर्व तो है ही, साथ ही किसानों के उमंग और उत्साह का पर्व भी है। खिचड़ी को चढ़ाना इस बात को प्रदर्शित करता है कि हमारा जो अन्नदाता किसान है, वह जब अपनी मेहनत से अन्न पैदा करता है तो समर्पण के भाव के साथ अपने ईष्ट देव को भी उस अन्न का दान करता है। 

औषधि का कार्य करती है खिचड़ी

उन्होंने खिचड़ी को सुपाच्य भोज्य बताते हुए ही मौसम से पर्व के महत्व को जोड़ा। कहा कि भीषण शीतलहरी में जब पाचन क्रिया प्रभावित रहती है तो खिचड़ी एक औषधि का कार्य करती है। मुख्यमंत्री ने लोगों से कोविड प्रोटोकाल के पालन के साथ पर्व को मनाने की अपील की और व्यवस्था के साथ सहयोग करने का आह्वान किया। 

यूपी में कोविड मामलों में भारी गिरावट

इसी क्रम में उन्होंने प्रदेश में कोविड संक्रमण की स्थिति की भी चर्चा की। कहा कि प्रदेश में कोविड मामलों में भारी गिरावट आई है। आज से दो महीने पहले 68 हजार से अधिक सक्रिय मामले थे जबकि आज की तारीख में इनकी संख्या घटकर 10 हजार तक पहुंच गई है।

16 जनवरी से वैक्सीन लगने का सिलसिला भी शुरू होगा

उन्होंने बताया कि भारत ने कोरोना से बचाव के लिए एक साथ दो-दो वैक्सीन विकसित कर लिया है। 16 जनवरी से वैक्सीन लगने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री लोगों से अपील की कि वैक्सीन के सक्रिय होने तक दो गज की दूरी और मास्क जरूरी का पालन जरूर करें।

यह भी देखें: गोरखनाथ मंदिर में CM Yogi ने चढ़ाई आस्था की खिचड़ी, श्रद्धालुओं का उमड़ा जनसैलाब

chat bot
आपका साथी