गोरखपुर शहर में जलजमाव पर सख्‍त हुए सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ, कहा- दूसरे जिलों से पंपिंग सेट मंगाकर निकालें पानी

CM Yogi Adityanath in Gorakhpur गोरखपुर शहर में जलभराव पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्‍त रूख अपनाया है। नगर निगम जीडीए पुलिस पीडब्ल्यूडी सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर जलजमाव बाढ़ विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 07:50 AM (IST)
गोरखपुर शहर में जलजमाव पर सख्‍त हुए सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ, कहा- दूसरे जिलों से पंपिंग सेट मंगाकर निकालें पानी
गोरखपुर में एक कार्यक्रम में सीएम योगी आद‍ि त्यनाथ। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। राष्ट्रपति के जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासन, नगर निगम, गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए), पुलिस, पीडब्ल्यूडी, सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर जलजमाव, बाढ़, विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। शहर के कई मोहल्लों में पिछले कुछ दिनों से पानी जमा होने पर नाराजगी जताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे जिलों से पंपिंग सेट मंगाकर जल्द से जल्द पानी निकलवाने का निर्देश दिया। अधिकारियों से कहा कि वे प्रभावित मोहल्ले में कैंप कर पानी निकलवाएं। उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को राहत देने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में संचालित विकास परियोजनाओं को समय से पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए।

राष्ट्रपति के जाने के बाद अधिकारियों के साथ गोरखनाथ मंदिर में की समीक्षा बैठक

शनिवार की शाम को गोरखनाथ मंदिर में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि शहर में जल जमाव की समस्या को समाप्त करने के लिए दीर्घकालीन योजना बनाई जाए। सभी नाले एवं नालियों से सिल्ट निकाले जाएं। बाढ़ की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभावित गांवों की संख्या बढ़ी है। जो लोग बाढ़ से प्रभावित हैं, उनतक राहत सामग्री पहुंचायी जाए। पर्याप्त संख्या में नाव लगाई जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी तटबंधों की नियमित रूप से निगरानी की जाए। जो लोग बाढ़ के पानी में फंसे हैं उन्हें निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाए। उनके रहने व खाने का पर्याप्त इंतजाम होना चाहिए। कहा कि शिविर लगाकर बाढ़ प्रभावित लोगों को इलाज मुहैया कराया जाए। पशुपालन विभाग को निर्देश दिया कि पशुओं की जांच करायी जाए और उनके चारा की व्यवस्था की जाए।

मेडिकल कालेज रोड पर ठीक करें नाला

मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि मेडिकल कालेज रोड पर नाले को ठीक कराया जाए। असुरन-महराजगंज सड़क का निर्माण जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने मोहद्दीपुर-जंगल कौड़िया मार्ग, गोरखपुर-देवरिया मार्ग एवं गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन के निर्माण में देरी पर नाराजगी जताते हुए काम जल्द पूरा करने को कहा। अधिकारियों की ओर से बरसात के कारण काम धीमा होने की बात बताई गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि देर होने के कारण किसी परियोजना की लागत बढ़ी तो संबंधित पर कार्रवाई होगी।

लापरवाह थानेदारों पर करें कार्रवाई

कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी कीमत पर अपराध नहीं होने चाहिए। अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए। पुलिस कप्तान एवं सीओ थानों के कामकाज की समीक्षा करें और लापरवाह थानेदारों पर कार्रवाई की जाए। थाने के टाप 10 बदमाश, हिस्ट्रीशीटर एवं गैंगेस्टर पर कार्रवाई हो। जमानत पर छूटे हुए अपराधियों पर भी नजर रखी जाए। उनकी जमानत लेने वालों पर भी नजर रखी जाए। थानास्तर के मामले वहीं निपटाए जाएं, मामले मुख्यालय तक नहीं आने चाहिए।

chat bot
आपका साथी