CM योगी आदित्यनाथ ने पूछा, दूसरी डोज कब लगाएंगी- ANM ने दिया यह जवाब

गोरखपुर दौरे पर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने चरगांवा और बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में बने टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने चरगांवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बना गए टीकाकरण केंद्र में मुख्यमंत्री ने एएनएम किरन साहनी से पूछा कि कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज कब लगाएंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 08:30 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:28 AM (IST)
CM योगी आदित्यनाथ ने पूछा, दूसरी डोज कब लगाएंगी- ANM ने दिया यह जवाब
गोरखपुर में मीडिया से रूबरू मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चरगांवा और बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में बने टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने टीके की उपलब्धता, टीकाकरण की स्थिति और टीका लगाने के समय के बारे में डाक्टर और एएनएम से बात की। चरगांवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बना गए टीकाकरण केंद्र में मुख्यमंत्री ने एएनएम किरन साहनी से पूछा कि कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज कब लगाएंगी तो उसने जवाब दिया कि छह से आठ सप्ताह के अंदर। इस पर मुख्यमंत्री ने खुशी जताई।

मुख्यमंत्री ने चरगांवा और मेडिकल कालेज में टीकाकरण का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री पहले चरगांवा टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले कोविड टीकाकरण के लिए बनाए गए सत्यापन काउंटर का निरीक्षण किया। लाभार्थियों का सत्यापन कर कार्ड दे रहीं एएनएम गीता, वंदना त्रिपाठी, अनुराधा मौर्या से पूछा कि, आप कौन सी ड्यूटी कर रही है। एएनएम ने बताया कि लाभार्थियों के टीकाकरण के पहले वह सत्यापन कर कार्ड बना रही हैं। यहां से मुख्यमंत्री टीकाकरण पूछताछ काउंटर पहुंचे। उन्होंने एएनएम कृतिका सक्सेना से पूछा, टीकाकरण कहां हो रहा है। कृतिका बोलीं, अंदर कमरे में। 

मुख्यमंत्री कमरे में पहुंचे और टीका लगा रहीं एएनएम किरन साहनी व कविता यादव से पूछा, कौन टीका लगा रही हैं आप। कविता बोलीं, कोविशील्ड। बताया कि चरगांवा केंद्र पर 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग को टीका लगाया जा रहा है। इस दौरान सदर सांसद रवि किशन शुक्ल, चौरीचौरा विधायक संगीता यादव, डा. धर्मेंद्र सिंह, सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय, चरगांवा प्रभारी डा. धनंजय कुशवाहा, चरगांवा कोविड सेंटर प्रभारी डा. बीके चौधरी, डा. पवन कुमार, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार आदि मौजूद रहे।

सभी लगवाएं टीका: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में बनाए गए टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया। यहां 45 वर्ष की आयु से ज्यादा के नागरिकों को टीका लग रहा था। उन्होंने टीका लगवाने पहुंचे नागरिकों से बात की। उनसे दिक्कतों के बारे में बात की। सभी ने अच्छी व्यवस्था की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री पहुंचे तो नहीं मिला कोई अफसर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चरगांवा टीकाकरण केंद्र से मेडिकल कालेज में बनाए गए टीकाकरण केंद्र पहुंचना था लेकिन उनकी फ्लीट मेडिकल कालेज के प्रशासनिक भवन में आकर रुक गई। कमिश्नर और डीएम समेत सभी अफसर उस समय टीकाकरण केंद्र पर थे। मुख्यमंत्री अपनी गाड़ी से उतरे और प्रशासनिक भवन में बने सभाकक्ष की ओर बढ़ गए। किसी अफसर को न देखकर सुरक्षाकर्मी भी हैरान हो गए। पता चला कि फ्लीट गलती से टीकाकरण केंद्र की जगह प्रशासनिक भवन पहुंच गई है। इसी बीच डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन भी पहुंच गए। यहां से मुख्यमंत्री टीकाकरण केंद्र की ओर रवाना हुए। सही मैसेज न पास होने के कारण स्काेर्ट में लगी गाड़ी मेडिकल कालेज गेट की ओर बढ़ने लगी तो डीएम ने सभी को इशारा कर टीकाकरण केंद्र पहुंचने को कहा।

नहीं है वैक्सीन की दूसरी डोज, मेडिकल जाइए

उधर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चरगांवा पर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने आए लोगों लौटा दिया जा रहा है। काउंटर पर रटा-रटाया जवाब मिल रहा दूसरी डोज नहीं है, मेडिकल कालेज जाइए।वैक्सीन कब तक आएगा यह किसी को मालूम नहीं है।यहां केवल 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को टीका लगेगा।सोमवार को मुख्यमंत्री के सामने यह समस्या उजागर न हो इसलिए गेट पर ही कार्ड चेक करके वैक्सीन की दूसरी डोज लेने आए लोगों को लौटा दिया गया। दोपहर बाद कुछ लोग पहुंचे तो यहीं बताया गया कि वैक्सीन नहीं है।

कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने से पहले ही वैक्सीनेशन शुरू हो गया था।एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु वालों और दूसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया था।इसमें अधिकांश लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई है। 42 दिन के बाद इन सभी को दूसरा डोज लगना है।लेकिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चरगांवा में वैक्सीन की दूसरी डोज खत्म हो गई है। पिछले एक सप्ताह से रोजाना सैकड़ो लोग प्राथमिक स्वास्थ्य का चक्कर लगा रहे हैं।

वैक्सीन लगवाने आए लोग बोले

सात मई को वैक्सीन की दूसरी डोज लगनी थी।तबसे स्वास्थ्य केंद्र का चक्कर लगा रहा हूं। यहां आने पर रोज यही कहा जाता है कि वैक्सीन नहीं है।- विनोद शर्मा - पादरी बाजार।

नौ मई को वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने आया तो कहा गया कि नहीं है।आज स्वास्थ्यकर्मियों ने कहा कि यहां के भरोसे मत रहिए मेडिकल कालेज जाइए। - आरबी सिंह, शाहपुर।

42 दिन बाद वैक्सीन का दूसरा डोज लगना है। कई दिनों से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का चक्कर लगा रहा हूं।संक्रमण के समय में स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार बेवजह आम लोगों को परेशान कर रहे हैं। - अभय कुमार, मोगलहा।

कोरोना का दूसरा डोज लगवाने के लिए कई दिन से परेशान हूं। आज आने पर बताया गया कि 18 से 44 वर्ष वालों को पहला डोज लग रहा है आप मेडिकल कालेज जाइए।- छाया श्रीवास्तव, आम बाजार।

वैक्सीन का पहला डोज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ही लगा था। दूसरा डोज लगाने के लिए कई दिनों से परेशान हूं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मनमानी से व्यवस्था फेल हो गई है। - जवाहर लाल, सेमरा नंबर एक।

chat bot
आपका साथी