सीएम ने कहा-हर मरीज तक पहुंचे मेडिसिन किट, वितरण में लाएं तेजी Gorakhpur News

बैठक में गोरखपुर के अधिकारी मौजूद रहे। कुशीनगर देवरिया व महराजगंज के अधिकारी वर्चुअल जुड़े। कोविड नियंत्रण को लेकर हर पहलू की मुख्यमंत्री ने गहन समीक्षा की। उन्होंने न्याय पंचायत स्तर पर सेक्टर अधिकारियों की तैनाती करते हुए उनकी सूची जन प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 02:51 PM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 03:32 PM (IST)
सीएम ने कहा-हर मरीज तक पहुंचे मेडिसिन किट, वितरण में लाएं तेजी Gorakhpur News
कोरोरा की तीसरी लहर की तैयारियों की समीक्षा बैठक करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के लक्षणों वाले हर मरीज के पास मेडिसिन किट पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। इसके वितरण में और तेजी लाई जाए। इसमें निगरानी समितियों का सहयोग लिया जाए। वितरण के बाद इसका सत्यापन भी कराया जाए। शासन द्वारा हर जिले को पर्याप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। मुख्यमंत्री बीआरडी मेडिकल कालेज में गोरखपुर मंडल के चारो जनपदों में कोविड प्रबंधन व इंसेफ्लाइटिस नियंत्रण की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

एक-एक स्वास्थ्य केंद्र को गोद लें सभी जनप्रतिनिधि

बैठक में गोरखपुर के अधिकारी मौजूद रहे। कुशीनगर, देवरिया व महराजगंज के अधिकारी वर्चुअल जुड़े। कोविड नियंत्रण को लेकर हर पहलू की मुख्यमंत्री ने गहन समीक्षा की। उन्होंने न्याय पंचायत स्तर पर सेक्टर अधिकारियों की तैनाती करते हुए उनकी सूची जन प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कुशीनगर, देवरिया व महराजगंज जिलों में मेडिसिन किट के वितरण में और तेजी लाने की आवश्यकता है। कोविड मरीज को जितनी जल्दी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, उसके बेहतर परिणाम परिलक्षित होंगे। हर एक व्यक्ति का जीवन महत्वपूर्ण है और उसकी रक्षा करना हम सबका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि 108 एम्बुलेंस की 75 फीसद सेवाएं कोविड कार्यों में ली जाएं। यह इंसेफ्लाइटिस प्रभावित मंडल है। इस बीमारी से निपटने के लिए अभी से तैयारियां पूरी कर ली जाएं तथा एक-एक स्वास्थ्य केंद्र को सभी जन प्रतिनिधि गोद लें।

मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने जेई/एईएस की मंडलीय प्रगति रिपोर्ट तथा कोविड-19 प्रबंधन से संबंधित प्रयासों के बारे में जानकारी दी। बैठक में सदर सांसद रविकिशन, बासगांव कमलेश पासवान, विधायक डा. राधामोहन दास अग्रवाल, फतेह बहादुर सिंह, संत प्रसाद, संगीता यादव, विपिन सिंह, शीतल पांडेय, महेंद्र पाल सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री/सूचना संजय प्रसाद, जिलाधिकारी के विजयेंद्र पाण्डियन उपस्थित रहे।

हर जिले में बनाया जाए पोस्ट कोविड वार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जनपद में 50 से 00 बेडेड पोस्ट कोविड वार्ड स्थापित कर वहां सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। जब मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ्य महसूस करे तभी डिस्चार्ज किया जाए। उन्होंने ब्लैक फंगस वार्ड बनाने तथा वहां दवाओं की समुचित व्यवस्था करने करने निर्देश देते हुए तीसरी लहर की तैयारी अभी से कर लेने का निर्देश दिया।

वैक्सीन का वेस्टेज रोकें

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड वैक्सीन का वेस्टेज रोकना है। हर डोज हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह सुरक्षा कवच है। टीकाकरण केंद्रों के बाहर काल सेंटर व वेटिंग हाल बनाए जाएं। उन्होंने मैन पावर बढ़ाने का निर्देश दिया।

बेहतर की जाए सर्विलांस व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्विलांस जितना बेहतर होगा उसके परिणाम उतने ही अच्छे होंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि हर व्यक्ति से संवेदनशील व्यवहार करने के साथ संवेदनशील दिखें भी। कोविड मरीज के तीमारदार को भोजन की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। हर संदिग्ध व्यक्ति की एंटीजन एवं आरटीपीसीआर जांच की जाए। जनपद में महिलाओं व बच्चों के लिए अस्पताल अवश्य संचालित रहें। जहां उनका इलाज हो सके।

chat bot
आपका साथी