सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर के दो शिक्षकों से किया आनलाइन संवाद

मुख्‍य मंत्री योगी आदित्‍यनाथ की फाइल फोटो।
Publish Date:Sat, 24 Oct 2020 11:16 AM (IST) Author: Satish Shukla

गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों को मिले नए शिक्षक माध्यमिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए कार्य करेंगे। उम्मीद है कि वे नियमित विद्यालय जाकर पठन-पाठन का माहौल बनाएंगे।

मुख्यमंत्री एनआइसी(राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये नवनियुक्त शिक्षकों से आनलाइन संवाद कर रहे थे। सूबे के राजकीय माध्यमिक स्कूलों में एलटी ग्रेड के नए चयनित 3317 सहायक अध्यापकों के पदस्थापन एवं नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया था।  सीएम ने कहा कि नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी शिक्षक योग्य हैंं। इनका चयन निष्पक्ष व पारदर्शी प्रक्रिया के तहत हुआ है। शासन की नीयत में कोई खोट नहीं है, इसलिए चयन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है।

निकहत परवीन से की बात

सबसे पहले मुख्यमंत्री ने शहर के सूरजकुंड की रहने वाली निकहत परवीन से पूछा आप क्या करती हैं? शिक्षिका ने कहा छात्रा थी, अब शिक्षक बन रहीं हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपका चयन अंग्रेजी के सहायक अध्यापक के रूप में हुआ है। क्या आप अपने समाज की महिलाओं को प्रेरित करेंगी?  निकहत ने आश्वस्त किया कि समाज की महिलाओं के साथ दिव्यांगजनों को भी पढऩे के लिए प्रेरित करूंगी। मुख्यमंत्री ने फिर पूछा, शिक्षक बनकर कैसा महसूस कर रहीं हैं? शिक्षिका ने कहा कि खुद को गौरवान्वित महसूस कर रही हूं कि हमें बच्चों का भविष्य संवारने का मौका मिला है।

हेम प्रभा से भी ली जानकारी

मुख्यमंत्री ने जनपद के बड़हलगंज निवासी हेम प्रभा ओझा नामक शिक्षिका से कहा कि आपका चयन गृह विज्ञान की शिक्षिका के रूप में हुआ है। घर में भोजन बनाने के अलावा और भी कोई कार्य जानती हैं? शिक्षिका ने कहा कि बच्चों को कुपोषण से बचाने के साथ-साथ मैं छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दूंगी। सीएम ने कहा कि पूरा जीवन पद्धति इसी विषय के अंदर समाहित है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में होने वाले सांस्कृतिक आयोजनों व एसेंबली में गृह विज्ञान का एक अलग कार्यक्रम बनाया जाना चाहिए। ऐसा कर हम बड़ा कार्य कर लेंगे।

गोरखपुर में पंद्रह शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र

समारोह के दौरान गोरखपुर में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के चयनित पंद्रह शिक्षकों को जनप्रतिनिधियों द्वारा नियुक्ति पत्र दिया गया। इनमें गृह विज्ञान की सहायक अध्यापक प्रतिमा गौड़ व हेमप्रभा ओझा, अंग्रेजी की रागिनी दुबे, नीतू कुमारी, बृजेश कुमार, पूनम शुक्ला व निकहत परवीन, जीव विज्ञान के अफजल खान, शिवि श्रीवास्तव, अखिलेश यादव व सुषमा ङ्क्षसह, संस्कृत के परमेश्वर गुप्ता व अखिलेश कांदू तथा गणित के नरेंद्र कुमार यादव व दिवाकर तिवारी शामिल हैं।

सीएम ने सदर सांसद पर ली चुटकी

मुख्यमंत्री ने सदर सांसद रवि किशन पर चुटकी लेते हुए कहा कि यह मुंबई से चलकर सिर्फ आप लोगों को नियुक्ति पत्र देने आए हैं। जब यह शूटिंग के लिए जाते हैं तो उसका पैसा लेते हैं। इस पर सभागार ठहाकों से गूंज उठा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.