सीएम ने कहा-हर कार्य के पीछे होना चाहिए मानवीय कल्याण का भाव

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय में रोटरी क्लब द्वारा स्थापित अल्ट्रासाउंड कलर डाप्लर व एक्सरे मशीन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में पहला अति आधुनिक आइसीयू की स्थापना इसी चिकित्सालय में की गई थी।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 02:38 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 07:05 PM (IST)
सीएम ने कहा-हर कार्य के पीछे होना चाहिए मानवीय कल्याण का भाव
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ की फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोई भी कार्य विशुद्ध व्यावसायिक नहीं होना चाहिए। उसके पीछे मानवीय कल्याण का भाव होना चाहिए। गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय की स्थापना के पीछे यही भाव है। हम सब मिलकर मानवीय कल्याण के इस भाव को और सशक्त करेंगे।

अल्ट्रासाउंड कलर डाप्लर व एक्सरे मशीन का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय में रोटरी क्लब द्वारा स्थापित अल्ट्रासाउंड कलर डाप्लर व एक्सरे मशीन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में पहला अति आधुनिक आइसीयू की स्थापना इसी चिकित्सालय में की गई थी। रोटरी क्लब से हमारा बहुत पुराना संबंध है। यह हेल्दी सीजन माना जाता है। लेकिन अप्रैल से जब हम आगे बढ़ेंगे तो बीमारियां दस्तक देने लगती हैं। ऐसे में लोगों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर इलाज की सुविधाएं उपलब्ध हो सकें, इसके लिए मोबाइल आइसीयू वैन का बहुत बड़ा योगदान होगा। जो रोटरी क्लब ने 18 साल पहले इस चिकित्सालय को प्रदान की थी। यहां स्थापित दोनों मशीनें पूर्वांचल के लोगों को लाभ पहुंचाएंगी।

यह है मशीन की विशेषता

रोटरी क्लब के अध्यक्ष अरविंद विक्रम चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि अल्ट्रासाउंड मशीन में 4 डी फाइब्रोसिस स्कैन  इलास्टोग्राफी की सुविधा है, जिससे फैटी लीवर व सिरोसिस का भी पता प्राथमिक दौर में ही चल जाता है। गर्भस्थ शिशु के अंगों का पूरा विवरण जैसे हृदय गति, किडनी व लीवर  की संपूर्ण जानकारी हासिल की जा सकती है। एक्सरे मशीन भी अत्याधुनिक है, इससे प्रारंभिक दौर में ही फेफड़े की सिकुडऩ पकड़ में आ जाती है। मात्र एक मिनट में एक्सरे हो जाता है। अन्य मशीनों में 15 से 20 मिनट का समय लगता है। इससे पूर्वांचल के लोगों को बड़ी सुविधा मिलेगी। खासकर गंभीर मरीजों के इलाज में आसानी हो जाएगी।

इस अवसर पर सचिव मनीष जायसवाल, अनूप अग्रवाल, मंकेश्वरनाथ पांडेय, महावीर प्रसाद कंदोई आदि उपस्थित थे।

श्रीगुरु गोरक्षनाथ ब्लड बैंक पर आधारित लघु वृत्त चित्र का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को श्रीगुरु गोरक्षनाथ ब्लड बैंक पर आधारित लघु वृत्त चित्र का लोकार्पण किया। उन्होंने 10 मिनट के वृत्त चित्र का अवलोकन भी किया। इसके अलावा उन्होंने एक प्रदर्शनी पट्टी तथा तकनीशियन व पैरामेडिकल स्टाफ के लिए ब्लड बैंक द्वारा तैयार कराई गई दो पुस्तकों का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री डा. महेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।

ब्लड बैंक के प्रभारी डा. अवधेश अग्रवाल ने बताया कि लघु वृत्त चित्र ब्लड बैंक के स्थापना काल से वर्तमान समय तक की गतिविधियों, उपलब्धियों, किए गए कार्यों की समीक्षा सहित ब्लड बैंक की पूरी यात्रा का वर्णन करता है। इस वृत्त चित्र का आरंभ महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. यूपी सिंह व गुरु श्रीगोरखनाथ चिकित्सालय के निदेशक मेजर जनरल डा. अतुल वाजपेयी के आशीर्वचनों से होता है। 

chat bot
आपका साथी