Gorakhpur Weather News: आसमान में बरकरार रहेगा बादलों का डेरा, चार अगस्त तक होगी रुक-रुककर बारिश

Gorakhpur Weather News 31 July 2021 बीते तीन दिन से शुरू हुआ बादलों के प्रभावी होने का सिलसिला अगले चार दिन भी चलता रहेगा। इसका सीधा फायदा गोरखपुर और आसपास के जिलों में रहने वाले लोगों को होगा। उन्हें गर्मी से काफी हद तक राहत रहेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:45 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: आसमान में बरकरार रहेगा बादलों का डेरा, चार अगस्त तक होगी रुक-रुककर बारिश
गोरखपुर में चार अगस्त तक रुक-रुककर बारिश होगी। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वी उत्तर प्रदेश में बीते तीन दिन से शुरू हुआ बादलों के प्रभावी होने का सिलसिला अगले चार दिन भी चलता रहेगा। इसका सीधा फायदा गोरखपुर और आसपास के जिलों में रहने वाले लोगों को होगा। उन्हें गर्मी से काफी हद तक राहत रहेगी। इसके लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बंगाल की खाड़ी तक वायुमंडलीय परिस्थितियां बनी हुईं हैं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद से अधिक स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी वायुमंडल में 18 हजार फीट की ऊंचाई चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश में एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बन गया है। पुरवा हवाओं के चलते वातावरण में पर्याप्त नमी भी बनी हुई है। इन परिस्थितियों की वजह से ही आसमान में बादलों का वर्चस्व कायम है और रुक-रुक कर बारिश हो रही है। अगले दो दिन तक इन्हीं परिस्थितियों की वजह से पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद से अधिक स्थानों पर बारिश होते रहने का पूर्वानुमान मौसम विज्ञानी जता रहे हैं।

हल्की से मध्यम बारिश होगी

दो दिन बाद होने वाली बारिश का माहौल बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में तैयार हो रहा है। वहां एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बन रहा है, जिसके कल से परसों तक झारखंड, बिहार होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में पहुंचने के आसार हैं। इसके चलते दो अगस्त से चार अगस्त के बीच कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम से तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

बना रहेगा तापमान और हीट इंडेक्स पर नियंत्रण

बादलों के बने रहने और धूप के न निकलने से गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में तापमान नियंत्रित रहने का पूर्वानुमान है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद मौसम विज्ञानी जता रहे हैं। धूप के प्रभावी न होने से हीट इंडेक्स भी नियंत्रित रहेगा। ऐसे में अगले तीन से चार दिन तक उमस भरी गर्मी से कुछ हद तक लोगों को राहत मिलती रहेगी।

chat bot
आपका साथी