Gorakhpur Weather News: आसमान में छाए रहेंगे बादल, रुक-रुककर होती रहेगी बारिश

Gorakhpur Weather News पंजाब से निकल कर पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक हवा के कम दबाव की एक पट्टी भी बरकारा है। इसी के चलते बीते बुधवार को बारिश हुई और अगले तीन दिन भी बारिश का माहौल बना रहेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:15 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:15 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: आसमान में छाए रहेंगे बादल, रुक-रुककर होती रहेगी बारिश
गोरखपुर में गुरुवार को भी रुक-रुककर बार‍िश होती रही। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। Gorakhpurweatherforecast: पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। आसमान में जमे बादलों की वजह से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला बीते एक सप्ताह से जारी है। मौसम विशेषज्ञ की माने तो अभी अगले तीन दिन के लिए भी गरज-चमक के साथ बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां बनी हुई हैं। यह बारिश तापमान को चढ़ने नहीं देगी। हालांकि बादलों की वजह से हीट इंडेक्स बढ़ा रहेगा, ऐसे में बारिश न होने पर उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी।

कुछ ज‍िलों में भारी बार‍िश की आशंका

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि उत्तर-पश्चिम बिहार और सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश की ऊपरी हवाओं में 12 हजार फीट की ऊंचाई पर चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा पंजाब से निकल कर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक हवा के कम दबाव की एक पट्टी भी बरकार है। इसी के चलते बीते बुधवार को बारिश हुई और अगले तीन दिन भी बारिश का माहौल बना रहेगा।

गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद स्थानों पर बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच रुक-रुककर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी सिद्धार्थनगर और महराजगंज में भारी बारिश रिकार्ड की जा सकती है। इस दौरान पुरवा हवाओं के माध्यम से वातावरण की नमी बढ़ने का सिलसिला भी जारी रहेगा।

30 के इर्दगिर्द ही रहेगा गोरखपुर का पारा

बारिश के चलते फिलहाल तापमान में बढ़ोत्तरी नहीं होने पाएगी। गोरखपुर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द और न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। इसके चलते लोगों तपिश वाली गर्मी से राहत रहेगी लेकिन बादलों की मौजूदगी में यदि बारिश थमती है और हल्की धूप भी जमीन पर उतरती है तो वह हीट इंडेक्स को बढ़ा देगी। ऐसे में लोगों को रिकार्ड तापमान से पांच डिग्री सेल्सियस से अधिक की गर्मी का अहसास होगा। यह उमस भरी गर्मी लोगों का पसीना बहाएगी और बेचैन करेगी। हालांकि अनवरत चलने वाली पुरवा हवाएं बीच-बीच में राहत देने का काम करती रहेंगी।

chat bot
आपका साथी