Gorakhpur Weather News : बादलों ने डाला डेरा, गरज-चमक के साथ होगी बारिश

गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के करीब सभी जिलों में धूप को छकाकर बादलों ने डेरा डाल दिया है। कहीं-कहीं दोपहर में ही शाम का अहसास हो रहा है। पुरवा हवाओं के चलने का सिलसिला निरंतर जारी है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 03:57 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 03:57 PM (IST)
Gorakhpur Weather News : बादलों ने डाला डेरा, गरज-चमक के साथ होगी बारिश
आसमान में छाए रहे हल्‍के बादल। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के करीब सभी जिलों में धूप को छकाकर बादलों ने डेरा डाल दिया है। ऐसे में कहीं-कहीं दोपहर में ही शाम का अहसास हो रहा है। पुरवा हवाओं के चलने का सिलसिला निरंतर जारी है। ऐसे में तापमान नियंत्रण में है। मौसम विज्ञानी के मुताबिक बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो रहीं हैं। गोरखपुर और आसपास के 50 फीसद क्षेत्र में गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। बारिश और पुरवा हवाओं के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

दक्षिण-पूर्व उत्‍तर प्रदेश तक बनी हुई है निम्‍न वायुदाब की एक पट्टी

मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय ने बताया कि राजस्थान से लेकर दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, बिहार होते हुए पश्चिम बंगाल तक निम्न वायुदाब की एक पट्टी बनी हुई है। इसके अलावा पुरवा हवाओं के चलते समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में पर्याप्त नमी बरकरार है। मौसम विज्ञानी के मुताबिक यह वायुमंडलीय परिस्थितियां बारिश के अनुकूल हैं। ऐसे में बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच बारिश कासिलसिला शुरू होकर दो से तीन दिन तक जारी रह सकता है। छह और सात अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

महराजगंज और सिद्धार्थनगर में हो सकती है मध्यम से भारी बारिश भी

पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्‍से में यानी नेपाल के तराई वाले जिलों जैसे महराजगंज और सिद्धार्थनगर में मध्यम से भारी बारिश भी हो सकती है। इस बारिश के चलते गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है जबकि न्यूनतम तामपान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। पूरी चमक के साथ धूप न निकलने के चलते हीट इंडेक्स भी नियंत्रण में ही रहेगा। ऐसे में लोगों को अगले दो-तीन दिन तक काफी हद तक उमस से राहत मिलती रहेगी। निरंतर चलने वाली पुरवा हवाएं भी गर्मी से राहत देने का कार्य करेंगी। मौसम विज्ञानी के मुताबिक पुरवा हवाओं के चलने का सिलसिला फ‍िलहाल अगस्त के पहले पखवारे में जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी