संक्रमण से बचाव के लिए गांव में सफाई अभियान

शासन के निर्देश पर ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान प्रारंभ किया गया है। डुमरियागंज ब्लाक क्षेत्र में यह छह दिवसीय अभियान बीडीओ सुशील कुमार अग्रहरि की निगरानी में चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:50 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:50 AM (IST)
संक्रमण से बचाव के लिए गांव में सफाई अभियान
संक्रमण से बचाव के लिए गांव में सफाई अभियान

सिद्धार्थनगर : शासन के निर्देश पर ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान प्रारंभ किया गया है। डुमरियागंज ब्लाक क्षेत्र में यह छह दिवसीय अभियान बीडीओ सुशील कुमार अग्रहरि की निगरानी में चल रहा है। इसके लिए रोस्टर व्यवस्था के तहत प्रत्येक गांव की सफाई, नालियों के हल्की मरम्मत के कार्य दवाओं का छिड़काव व कोविड जांच, इलाज, वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने का काम हो रहा है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से पहले जब ग्राम पंचायत के खाते सीज हुए उसी समय से गांव की सफाई व्यवस्था भगवान भरोसे थी। तमाम गांव कर्मचारी विहीन थे, जिनकी तैनाती थी वह झांकने तक नहीं जाते थे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते अब ग्राम पंचायतों को साफ सुथरा करने का काम युद्ध स्तर पर शुरू हुआ है। बीडीओ की निगरानी में 12 मई से कुल 48 सफाई टीम काम कर रही है। यह स्वच्छता अभियान 18 मई तक चलता रहेगा। छोटे बड़े क्षेत्रफल के आधार पर टीम में सफाई सदस्य हैं। सर्वाधिक सफाई कर्मी कादिराबाद, हल्लौर, असनहरा, महुआरा, बयारा, वासाचक न्याय पंचायतों में लगे हैं। बीडीओ ने कहा कि वह हर दिन गांव में चलाए गए अभियान का निरीक्षण कर रहे हैं।एडीओ पंचायत बृजेश गुप्ता सहित गांव के प्रधान, रोजगार सेवक व निगरानी समिति भी इसपर नजर रखे जिससे कोई लापरवाही न होने पाए। उसका में शुरू हुआ मेरा गांव, स्वच्छ गांव अभियान सिद्धार्थनगर : अब गांवों में कूड़ा कचरा गंदगी के रूप में नहीं रह पाएंगी। इन्हें कंपोस्ट गड्ढा बनाकर निस्तारित किया जाएगा और खाद में बदला जाएगा। मेरा गांव स्वच्छ गांव अभियान के तहत इसकी शुरुआत विकास क्षेत्र उसका बाजार के ग्रामपंचायत सेमरहना के टोला भठिया में शनिवार को हुई।

एडीओ पंचायत राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि निदेशक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के आदेश के क्रम में शनिवार से सोमवार तक ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस व तरल कचरे के व्यापक प्रबंधन के लिए मेरा गांव स्वच्छ गांव अभियान शुरू हुआ है। ग्राम पंचायत सेमरहना के टोला भठिया में इसकी शुरुआत हुई है। यह अभियान विकास क्षेत्र के सभी ग्रामपंचायतों में चलेगा। इस अभियान में जेसीबी व ट्रैक्टर के सहयोग से युद्धस्तर पर कंपोस्ट गड्ढे बनाकर कूड़ा कचरा के निस्तारण के लिये व्यापक प्रबंधन किया जा रहा है। बीडीओ संजय कुमार ने बताया कि इस अभियान में सभी ग्रामपंचायतों में तीन दिन के अंदर आबादी से दूर कंपोस्ट गड्ढे बनाकर कूड़े कचरे का निस्तारण किया जाना है। साथ ही गांव की जाम नालियों को खोलने,सार्वजनिक भवनों आंगनबाड़ी, एएनएम केंद्र, आदि के आसपास व्यापक सफाई के साथ दवाओं का छिड़काव भी होना है।

chat bot
आपका साथी