Schools Reopen Date: कक्षा छह से आठ तक के स्‍कूलों को खोलने की तैयारी, इस त‍िथ‍ि से चलेंगी कक्षाएं

Schools Reopen in Gorakhpur शासन से 23 अगस्त से कक्षा छह से आठ तक के स्कूलों को खोले जाने का आदेश जारी होते ही सरकारी व निजी स्कूल तैयारियों में जुट गए हैं। स्कूलों में साफ-सफाई के साथ सैनिटाइजेशन शुरू हो गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 02:05 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 02:05 PM (IST)
Schools Reopen Date: कक्षा छह से आठ तक के स्‍कूलों को खोलने की तैयारी, इस त‍िथ‍ि से चलेंगी कक्षाएं
कक्षा छह से आठ तक के स्‍कूलों को 23 अगस्त से खोलने की तैयारी चल रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शासन से 23 अगस्त से कक्षा छह से आठ तक के स्कूलों को खोले जाने का आदेश जारी होते ही सरकारी व निजी स्कूल तैयारियों में जुट गए हैं। स्कूलों में साफ-सफाई के साथ सैनिटाइजेशन शुरू हो गया है। स्कूल प्रबंधन अपने-अपने तरीके से योजना बनाने में जुट गए हैं, जिससे छात्र-छात्राएं सुरक्षित पठन-पाठन कर सकें।

प्रधानाध्यापकों व स्कूल प्रबंधकों को विद्यालयों में सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्‍कैन‍िंग, पल्स आक्सीमीटर एवं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। स्कूल खुलने पर शिक्षकों-कर्मचारियों व विद्यार्थियों को हैंडवाश से हाथ धुलने व सैनिटाइज करने के पश्चात ही विद्यालय में प्रवेश देने को कहा गया है। ताकि विद्यार्थियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हो सकें।

स्कूलों को करने होंगे ये इंतजाम

शासन ने कोविड गाइड लाइन के तहत कक्षा संचालन के लिए विभागीय अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं। इनमें शिक्षण कक्ष में छात्र-छात्राओं के बीच कम से कम छह फीट की दूरी के साथ बैठने की व्यवस्था करनी होगी। स्कूल खुलने पर सभी गेट को विद्यार्थियों के आने-जाने के लिए खुला रखा जाए, ताकि एक जगह भीड़ एकत्रित न हो सके। विद्यार्थियों की स्कूल में उपस्थित से पूर्व माता-पिता से अनिवार्य रूप से सहमति ली जाए। यदि विद्यार्थी अभिभावक की सहमति से घर से ही अध्ययन करना चाहते हैं तो उन्हें अनुमति दी जाए। साथ ही ऐसे सभी विद्यार्थियों के अध्ययन संबंधी प्रगति का योजनाबद्ध तरीके से अनुश्रवण की व्यवस्था की जाए।

जनपद में छह से आठ तक के स्कूल

यूपी बोर्ड: 460

बेसिक शिक्षा: 837

सीबीएसई: 117

आइसीएसई: 19

जनपद के सभी खंड शिक्षाधिकारियों व निजी स्कूल प्रबंधकों को स्कूलों में साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन व अन्य व्यवस्था स्कूल संचालन से पूर्व पूर्ण करने निर्देश दे दिए गए हैं। विद्यालय लंबे समय से बंद थे इसलिए यह कार्य युद्ध स्तर पर अनिवार्य रूप से समय से कराने को कहा गया है। जिससे निर्धारित तिथि से स्कूल संचालित हो सके। -आरके स‍िंह, बीएसए।

स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करते हुए कक्षाएं संचालित की जाएंगी। ब'चों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। अभिभावकों की सहमति पत्र दिखाने पर ही ब'चों की विद्यालय में प्रवेश की अनुमति होगी। -अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन।

chat bot
आपका साथी