सीआइसीएसई की 10वीं व 12वीं की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित

सीआइसीएसई ने 2021-2022 के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित कर दी है। बोर्ड ने अधिकारिक वेबसाइट पर आदेश जारी कर कहा है कि अपरिहार्य कारणों और परिस्थितियों तथा विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:30 AM (IST)
सीआइसीएसई की 10वीं व 12वीं की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित
सीआइसीएसई ने 2021-2022 के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित कर दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइसीएसई) ने 2021-2022 के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित कर दी है। बोर्ड ने अधिकारिक वेबसाइट पर आदेश जारी कर कहा है कि अपरिहार्य कारणों और परिस्थितियों तथा विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा है। परीक्षाएं कब और कैसे होगी इसके बारे में जल्द ही सूचना दी जाएगी।

परीक्षा को लेकर जल्द नया आदेश जारी करेगा बोर्ड

सीआइसीएसई ने इस साल दसवीं और बारहवीं के लिए सेमेस्टर प्रणाली लागू की है। इसके अलावा साल में दो बार परीक्षाएं आयोजित कराने का निर्णय लिया था। बोर्ड की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 15 नवंबर से होने वाली थी, जो बोर्ड के स्थगित करने के कारण फिलहाल नहीं होगी। अब परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को बोर्ड के नए आदेश का इंतजार करना होगा।

पंद्रह दिन पूर्व बोर्ड ने स्कूलों से मांगी थी छात्रों की सूची

सीआइएससीई बोर्ड ने गत पांच अक्टूबर को स्कूलों से 10वीं व 12वीं के प्रथम सेमेस्टर की आनलाइन आयोजित होने वाली परीक्षा की तैयारियाें के मद्देनजर छात्र-छात्राओं की सूची व उनकी राय मांगी थी। जिससे विद्यार्थी नवंबर में होने वाली परीक्षा में स्कूल या घर बैठे आनलाइन शामिल हो सकें। बोर्ड ने सूचनाएं प्रेषित करने के लिए 18 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की थी। नकलविहीन परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने ठोस कार्ययोजना बनाते हुए परीक्षाओं की आनलाइन निगरानी के लिए हर स्कूल में एक परीक्षक व एक पर्यवेक्षक की तैनाती करने का भी निर्णय लिया था, जिसे सभी स्कूल संचालकों को अपने-अपने विद्यालय से ऐसे लोगों के नाम भी पोर्टल पर आनलाइन अपलोड करना था।

बोर्ड की तरफ से अपरिहार्य कारणों से सर्कुलर जारी कर 10वीं व 12वीं की परीक्षा स्थगित करने की सूचना दी गई है। परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा जल्द ही फैसला लेते हुए आदेश जारी किया जाएगा। - अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन।

पढ़ाई के साथ 10 विद्यार्थियों को मिलेगा कमाई का मौका

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी जो तकनीकी दक्षता में निपुण हैं उनके लिए राहत भरी खबर है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने 10 विद्यार्थियों को अपनी महत्वकांक्षी 'अर्न बाय लर्न' योजना के अंतर्गत रोजगार का अवसर मुहैया कराने का फैसला किया है। विश्वविद्यालय में परास्नातक या पीएचडी में नामांकित इच्छुक अभ्यर्थी अपना बायोडाटा कवरिंग लेटर के साथ आइक्यूएसी की ईमेल आइडी iqacddu@gmail.com पर 26 अक्टूबर तक भेज सकते हैं। चयनित युवाओं से आइक्यूएसी सेल में कार्य लिया जाएगा। आवेदनकर्ता का आइटी स्किल पर दक्ष होना अनिवार्य है।

विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. राजेश सिंह के मार्गदर्शन में 'अर्न बाय लर्न' योजना को इसी वर्ष लांच किया गया है। इसके तहत विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान कुछ घंटे उनकी योग्यता के मुताबिक विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में कार्य लिया जाता है। इसके एवज में विश्वविद्यालय की ओर से विद्यार्थी को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। योजना का शुभांरभ मार्च में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था।

chat bot
आपका साथी