कायाकल्‍प योजना से सुरक्षित होंगे बच्‍चे, दो सौ स्‍कूलों में बनाई जाएगी चहारदीवारी

जनपद के दो सौ परिषदीय स्कूलों के बच्‍चे जल्द ही सुरक्षित हो जाएंगे। इन स्कूलों में कायाकल्प योजना के तहत मनरेगा से चहारदीवारी का निर्माण किया जाएगा। चहारदीवारी निर्माण के लिए प्रत्येक विकास खंड से दस-दस स्कूलों का चयन किया गया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 01:30 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 01:30 PM (IST)
कायाकल्‍प योजना से सुरक्षित होंगे बच्‍चे, दो सौ स्‍कूलों में बनाई जाएगी चहारदीवारी
दो सौ स्‍कूलों में बनाई जाएगी चहारदीवारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : जनपद के दो सौ परिषदीय स्कूलों के बच्‍चे जल्द ही सुरक्षित हो जाएंगे। इन स्कूलों में कायाकल्प योजना के तहत मनरेगा से चहारदीवारी का निर्माण किया जाएगा। चहारदीवारी निर्माण के लिए प्रत्येक विकास खंड से दस-दस स्कूलों का चयन किया गया है।

सीडीओ ने 30 जून तक कार्य पूर्ण करने का दिया निर्देश

मुख्‍य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह व खंड शिक्षाधिकारियों को चहारदीवारी का निर्माण हर हाल में 30 जून तक पूर्ण करने का निर्देश दिया है। 12 जून से चयनित स्कूलों में एक साथ निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा।

कई स्‍कूलों में चहारदीवारी नहीं, हर पल रहता है खतरा

जनपद में अभी भी तमाम स्कूल ऐसे हैं जहां चहारदीवारी नहीं है, जिससे बच्‍चों की सुरक्षा नहीं हो पाती। इसको लेकर पूर्व में भी पहल करते हुृए विभाग ने विद्यालयों में चहारदीवारी का निर्माण कराया था। बावजूद इसके दर्जनों विद्यालय चहारदीवारी विहीन रह गए थे। इस बार कायाकल्प के नए 18 बिंदुओं वाले पैरामीटर के तहत विद्यालयों का चिह्नीकरण चहारदीवारी का निर्माण कराया जा रहा है।

निर्माण के लिए निर्धारित समय सारिणी

-छह जून को आइडी बनाने की कार्रवाई पूरी की जाएगी

-सात व आठ जून को प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति ली जाएगी

-नौ व दस को जियो टैगिंग की जाएगी

-12 जून को सभी चिह्नित विद्यालयों में एक साथ कार्य प्रारंभ होगा

जनपद में स्कूल : 2504

प्राथमिक स्कूल: 1658

उ'च प्राथमिक: 374

कंपोजिट स्कूल: 472

दो सौ स्‍कूलों को किया गया है चिह्नित

बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से स्कूलों में चहारदीवारी जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार कायाकल्प योजना के तहत यह कार्य कराया जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक ब्लाकों से दस-दस व जनपद में कुल दो सौ स्कूलों को चिह्नित किया गया है। तय तिथि के अनुसार सभी चिह्नित स्कूलों में एक साथ निर्माण कार्य आरंभ होगा, जिसे हर हाल में 30 जून तक पूर्ण कर लेना है।

chat bot
आपका साथी