विद्यालयों में दूसरे दिन भी कम पहुंचे बच्चे

माध्यमिक विद्यालयों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी पढ़ाई हुई हालांकि स्कूल में अभी कम संख्या में ही बच्चे पहुंच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 06:21 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 06:21 AM (IST)
विद्यालयों में दूसरे दिन भी कम पहुंचे बच्चे
विद्यालयों में दूसरे दिन भी कम पहुंचे बच्चे

संतकबीर नगर, जेएनएन : माध्यमिक विद्यालयों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी पढ़ाई हुई, हालांकि स्कूल में अभी कम संख्या में ही बच्चे पहुंच रहे हैं। विद्यालयों की रौनक लौट आई है। कोविड-19 की गाइडलाइन के पालन में दो पाली में कक्षा नौ से 12 तक के बच्चों की पढ़ाई हो रही है। अनेक विद्यालयों में रोस्टर के हिसाब से पहले दिन आने वाले विद्यार्थियों को दूसरे दिन नहीं बुलाया गया। विद्यालय आ रहे बच्चे खुश हैं। शिक्षकों से पुस्तक आदि की जानकारी लेकर आनलाइन कक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन भी कराया।

राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन सभी विद्यालयों में अपेक्षित व उपस्थित छात्र-छात्राओं की कक्षावार समीक्षा की गई। कक्षाओं में बच्चों की उपस्थिति न्यूनतम रही। कक्षा नौ व 10 की कक्षाएं सुबह व 11 व 12 के विद्यार्थियों की पढ़ाई दोपहर को दूसरी पाली हुई। विद्यालय के मुख्य गेट से लेकर परिसर व कक्षाओं में सैनिटाइजेशन कराकर शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग कराया गया। कक्षा 10 तक चलने वाले कुछ विद्यालयों में दोनों कक्षाओं के बच्चों को अलग-अलग बुलाया गया। एचआर इंटर कालेज खलीलाबाद में अभी 30 फीसद विद्यार्थियों की ही कक्षाएं चलाई जा रहीं हैं। अभिभावकों की सहमति पत्र की जांच, आनलाइन निगरानी

-विद्यालयों में आने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों की सहमति पत्र की जांच की गई। प्रधानाचार्यों ने जहां कक्षाध्यापकों के साथ इसकी समीक्षा की, वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह मोबाइल पर जानकारी लेते रहे। सीसी कैमरे व कार्यालय से भी आनलाइन निगरानी भी हुई। पीबी बालिका इंटर कालेज खलीलाबाद में प्रबंधक पवन छापड़िया ने बेटियों की सुरक्षा के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लेकर जिम्मेदारों को निर्देशित किया। राजकीय कन्या इंटर कालेज, मौलाना आजाद इंटर कालेज खलीलाबाद, हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज, पीबी बालिका इंटर कालेज, विद्या मंदिर इंटरमीडिएट कालेज, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बघौली, धौरहरा, जामडीह आदि स्थानों पर बच्चों की उपस्थिति कम रही। दो बार हो रही प्रार्थना -जिले में अधिकांश विद्यालय एक पाली में ही चलते हैं। वर्तमान में दो पाली में कक्षाएं चलने से अब दो बार प्रार्थना हो रही है। इसके साथ दो बार परिसर और कक्षाओं को सैनिटाइज करवाया जा रहा है। समय सारणी के अनुसार समय कम होने से अभी पूरी कक्षाएं नहीं चल पा रही हैं।

chat bot
आपका साथी