बच्‍चे ऊहापोह में, परीक्षा की तैयारी करें या आगे की कक्षा की पढ़ाई Gorakhpur News

पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की परीक्षा टल गई। एक दिन पूर्व यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की घोषित परीक्षाएं टल गईं। ऐसे में संतकबीर नगर जिले में परीक्षार्थी ऊहापोह में है। नया सत्र का शुभारंभ हो गया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 05:30 PM (IST)
बच्‍चे ऊहापोह में, परीक्षा की तैयारी करें या आगे की कक्षा की पढ़ाई Gorakhpur News
परीक्षा को लेकर बच्‍चे ऊहापोह में हैं। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की परीक्षा टल गई। एक दिन पूर्व यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की घोषित परीक्षाएं टल गईं। ऐसे में संतकबीर नगर जिले में परीक्षार्थी ऊहापोह में है। नया सत्र का शुभारंभ हो गया है। अब कोरोना संक्रमण में कक्षा से प्रोमोट किया जाएगा या परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा की तैयारी करें या आगे की कक्षाओं की पढ़ाई। प्रतिभागी परीक्षा की तैयारी में जुटने वाले विद्यार्थी सत्र व समय को लेकर परेशान हैं।

कौन सी पढ़ें पुस्तक, न जाने कब होगी परीक्षा

सेंट थामस इंटर कालेज की 10वीं की छात्रा निष्ठा गुप्ता का कहना है कि अभी तो आनलाइन पढ़ाई कर रही हूं। भैया घर पर हैं, उनका सहयोग मिलता है। भुजैनी निवासी हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज से 12वीं विज्ञान वर्ग के अखिल त्रिपाठी का कहना है कि तैयारी थी, अब कोरोना में परीक्षा टल गई है। आगे न जाने क्या होगा। कक्षा पदोन्नति होगी कि परीक्षा होगी। ब्‍लूमिंग बड्स खलीलाबाद से 12वीं की जीव विज्ञान की छात्रा शिवांशी त्रिपाठी का कहना है कि परीक्षा टल गई। परीक्षा के बाद अगली कक्षा में ही पाठ्यक्रम प्रभावित होगा।

संक्रमण बढ़ने से बिगड़ रही स्थिति

इसी कक्षा की सिमरन चौधरी का कहना है कि कोरोना में पिछले बार परीक्षा देर से हुई। संक्रमण बढ़ने से स्थिति बिगड़ रही है। पता नहीं कब परीक्षा होगी। ब्‍लूमिंग बड्स एकडेमी के 10वीं के आदित्य कुमार का कहना है कि चिंता यह है कि परीक्षा होगी या 11वीं में दाखिला मिलेगा। जो किताब है, वह पढ़े या नई कक्षा की पुस्तक पढ़ें। खलीलाबाद इंटर कालेज की 12वीं की छात्रा यज्ञकी का कहना है कि विद्यालय में शिक्षकों ने पाठ्यक्रम पूरा कराकर तैयारी करवाई थी। अब बोर्ड परीक्षा का इंतजार करना पड़ेगा।

परीक्षार्थियों में मानसिक तनाव व्‍याप्‍त

एचआरपीजी कालेज खलीलाबाद की पूर्व विभागाध्यक्ष डा. मंजू मिश्रा ने कहा कि कोरोना काल के संकट से परीक्षार्थियों में मानसिक तनाव व्याप्त है। विद्यार्थी परीक्षा का तनाव न लें सकारात्मक सोच के साथ अपना बेहतर प्रदर्शन करें। परीक्षा की अनिश्चितता के कारण परीक्षार्थी यह नहीं समझ पा रहे हैं कि अपने परीक्षा की तैयारी कैसे करें। जिसके कारण विद्यार्थी आपस में तुलना करके अपने तनाव को और बढ़ा रहे हैं। इस तनाव को दूर करने के लिए उन्हें मेडिटेशन करना चाहिए और अपने परीक्षा की चरणबद्ध तैयारी करनी चाहिए जिसके कारण मानसिक तनाव दूर हो सकता है।

परीक्षा को लेकर तनाव स्‍वाभाविक

एचआरपीजी कालेज खलीलाबाद के मनोविज्ञान विभाग के शिक्षक डा. कन्हैया गौड़ ने बताया कि परीक्षार्थियों में परीक्षा को लेकर तनाव स्वाभाविक है। छात्रों को इस संकट में नहीं पड़कर अपनी पढ़ाई घर पर ही जारी रखनी होगी। आत्मविश्वास से सफलता को ध्यान में रखकर तैयारी करें। आपका मानसिक तनाव दूर हो जाएगा। आनलाइन विकल्प भी बेहतर है। अपने साथियों के साथ बातकर के भी आप तनाव से दूर रहकर अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी