UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana: कोरोना से बेसहारा हुए बच्‍चों को आज म‍िलेंगे 12-12 हजार रुपये

UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana कोरोना संक्रमण के कारण बेसहारा हुए गोरखपुर के 176 बच्‍चों को 22 जुलाई को 12-12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन बचों को प्रति माह चार हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 12:41 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 12:39 PM (IST)
UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana: कोरोना से बेसहारा हुए बच्‍चों को आज म‍िलेंगे 12-12 हजार रुपये
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana: कोरोना संक्रमण के कारण बेसहारा हुए जिले के 176 बच्‍चों को 22 जुलाई को 12-12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इनमें से छह बच्‍चों के माता-पिता की मौत हो चुकी है, 170 बच्‍चों के माता या पिता का निधन हुआ है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन ब'चों को प्रति माह चार हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं।

सीएम ने द‍िया था न‍िर्देश

22 जुलाई को लखनऊ के लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ के लोकभवन में बाल सेवा योजना का शुभारंभ करेंगे। इसमें कोरोना संक्रमण के कारण बेसहारा हुए प्रदेश के सभी बच्‍चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एनेक्सी भवन में होगा। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में मौतों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने सभी बेसहारा ब'चों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद से विभाग ने सर्वे कर ब'चों की सूची तैयार की थी।

रहने-खाने और पढऩे की भी होगी व्यवस्था

जिला प्रोबेशन अधिकारी सर्वजीत सिंह ने बताया कि जिले में छह ब'चों के माता-पिता की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है। 170 के माता-पिता में एक की मौत हुई है। इन ब'चों को आॢथक सहायता देने के साथ ही उनके रहने-खाने और पढ़ाई की भी सरकार व्यवस्था करेगी। विभाग सभी बच्‍चों के संपर्क में है।

लखनऊ से सीएम करेंगे योजना का शुभारंभ

22 जुलाई को मुख्यमंत्री लखनऊ से योजना का शुभारंभ करेंगे। उसी समय बच्‍चों को तीन महीने की एकमुश्त आर्थिक सहायता दी जाएगी। बच्‍चों को 12-12 हजार रुपये मिलेंगे। उन्होंने जल्द ही कोरोना संक्रमण से निराश्रित महिलाओं को भी सहायता मिलने की उम्मीद जताई। बताया कि योग्यता के आधार पर महिलाओं को रोजगार में भी सहायता की जाएगी।

11 हजार से अधिक लोगों ने लगवाया कोरोना रोधी टीका

कोविड टीकाकरण अभियान में मंगलवार को 44 बूथों पर 11201 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। इसमें 8517 को पहली व 2684 को दूसरी डोज दी गई। बूथों पर उत्साह का माहौल था। लोगों ने लाइन लगाकर अपनी बारी की प्रतीक्षा की। वैक्सीन की कमी से टीकाकरण अभियान की गति थोड़ी धीमी हो गई है। पिछले एक सप्ताह से सात ब्लाकों में चलने वाला कलस्टर अभियान नहीं चल पा रहा है। शासन से बहुत कम मात्रा में वैक्सीन आ रही है। इसलिए 40 से 70 बूथों पर ही टीकाकरण हो पा रहा है। मंगलवार को पांच हजार डोज कोवैक्सीन आई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि वैक्सीन नियमित आ रही है। इसलिए टीकाकरण बाधित नहीं हो रहा है। हालांकि पर्याप्त वैक्सीन अभी उपलब्ध नहीं हो पा रही है। इसलिए कलस्टर अभियान रोका गया है।

chat bot
आपका साथी