सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, यूूूूपी के सभी जिलों में होंगे मेडिकल कालेज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कालेज की सुविधा होगी। महराजगंज संतकबीरनगर मऊ बलिया समेत 16 जिलों में मेडिकल कालेज की सुविधा नहीं है। इन जिलों में छह माह के भीतर मेडिकल कालेज खोलने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

Rahul SrivastavaSat, 24 Jul 2021 09:05 PM (IST)
देवरिया में मेडिकल कालेज का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कालेज की सुविधा होगी। महराजगंज, संतकबीरनगर, मऊ, बलिया समेत 16 जिलों में मेडिकल कालेज की सुविधा नहीं है। इन जिलों में छह माह के भीतर पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पाटर्नरशिप) मोड में केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से मेडिकल कालेज खोलने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। देवरिया समेत नौ जिलों में मेडिकल कालेज का एमसीआइ से अनुमोदन के बाद प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री देवरिया में नवनिर्मित महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के निरीक्षण के बाद संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।

देवरिया में मेडिकल कालेज की किसी ने नहीं की थी कल्‍पना

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि चार-पांच साल पहले किसी ने कल्पना नहीं की थी कि देवरिया में मेडिकल कालेज होगा। देवरिया में मेडिकल कालेज जैसी बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री के आभारी हैं। पीएम स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत इसे पूरा किया गया। मेडिकल कालेज के निरीक्षण के दौरान सभी कार्य बेहतर पाए गए। एमसीआइ से अनुमोदन के बाद इस सत्र से मेडिकल के छात्रों का प्रवेश होगा।

1947 से 2016 तक थे 12 मेडिकल कालेज, 2016 से अब तक बनवाए गए 32 मेडिकल कालेज

यूपी में 1947 से 2016 तक सिर्फ 12 राजकीय मेडिकल कालेज थे। 2016 से अबतक 32 मेडिकल कालेज बनवाए गए हैं। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से संभव हो सका है। साढे चार वर्ष के अंदर नौ नए मेडिकल कालेज बनाए गए। इस वर्ष 2021-22 में प्रदेश के अंदर कुशीनगर, बलरामपुर, गोंडा, बहराइच, गाजीपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर समेत 14 जिलों में नए मेडिकल कालेज बना रहे हैं। इसकी स्वीकृति देने के साथ बजट का प्रावधान किया जा चुका है। कार्य भी शुरू हो गए हैं।

मेडिकल कालेज से आच्‍छादित होंगे यूपी के 75 जिले

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि जब केंद्र व राज्य में एक विचारधारा एक पार्टी की सरकार होती है तो उसका क्या प्रभाव होता है, केवल हम मेडिकल के क्षेत्र में देख सकते हैं। यूपी के 75 जिले मेडिकल कालेज से आच्छादित होंगे। उप्र के अंदर गोरखपुर व रायबरेली में एम्स का निर्माण कराया जा रहा है। एम्स गोरखपुर का उद्घाटन प्रधानमंत्री के हाथों अक्टूबर में प्रस्तावित है। इस मौके पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, प्रभारी मंत्री श्रीराम चौहान, राज्य मंत्री जयप्रकाश निषाद, सांसद डा.रमापति राम त्रिपाठी, सांसद सलेमपुर रविंद्र कुशवाहा, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डा.धर्मेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.