गोरखपुर में बोले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, अंतरराष्ट्रीय कंपनी बोइंग एम्स में संचालित करेगी 200 बेड का आइसीयू कोविड अस्पताल Gorakhpur News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐसे स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं जहां 250 बेड का कोविड अस्पताल बनाया जा सके। इसके लिए उन्होंने बड़े मैरेज हाल और शहर में अन्य स्थानों पर संभावनाएं तलाशने को कहा है। गोरखपुर पहुंचे सीएम ने आइसीसीसी एवं स्पोटर्स कालेज का निरीक्षण किया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 09:01 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 10:20 PM (IST)
गोरखपुर में बोले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, अंतरराष्ट्रीय कंपनी बोइंग एम्स में संचालित करेगी 200 बेड का आइसीयू कोविड अस्पताल Gorakhpur News
कोविड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। साथ में जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन । सौ. सूचना विभाग

गोरखपुर, जेएनएन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जहाज का निर्माण करने वाली मल्टीनेशनल कंपनी बोइंग गोरखपुर में 200 से 250 बेड का आइसीयू कोविड अस्पताल संचालित करेगी। कंपनी की ओर से सहमति दे दी गई है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए स्थान चिन्हित करने को कहा तो प्रशासन ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को इसके लिए उपयुक्त बताया। मुख्यमंत्री ने इसपर सहमति दे दी है। उन्होंने ऐसे और भी स्थान चिन्हित करने को कहा है जहां अन्य कंपनियों की ओर से भी अस्पताल का संचालन हो सके। इसके लिए उन्होंने बड़े मैरेज हाल और शहर में अन्य स्थानों पर संभावनाएं तलाशने को कहा है। रविवार को दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे सीएम ने कलेक्ट्रेट स्थित इंटीग्रेटेड कोविड कमांड कंट्रोल (आइसीसीसी) एवं स्पोटर्स कालेज में प्रस्तावित कोविड अस्पताल के लिए चिन्हित स्थल का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लेने के बाद अधिकारियों को इस बात का निर्देश दिया।

750 बेड का एक ब्लाक तैयार हो चुका है एम्‍स में
एम्स में निर्माणाधीन 750 बेड का एक ब्लाक तैयार हो चुका है। यहां अस्पताल जैसी सुविधाएं पहले से हैं, इसलिए जिलाधिकारी ने बोइंग कंपनी के लिए यही स्थान सुझाया है। कंपनी की ओर से ही यहां उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। आक्सीजन पाइप लाइन की काम किया जा रहा है। भविष्य में इसमें 50 बेड और बढ़ाए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री सोमवार को बीआरडी मेडिकल कोलज से निकलकर इस स्थान का निरीक्षण भी कर सकते हैं।

मुख्‍यमंत्री सबसे पहले पहुंचे कलक्ट्रेट

वाराणसी से शाम साढ़े पांच बजे सर्किट हाउस पहुंचे मुख्यमंत्री सबसे पहले कलक्ट्रेट पहुंचे। इंटीग्रेटेड कोविड कमांड कंट्रोल रूम का निरीक्षण करने के दौरान डाक्टरों की उपस्थिति के बारे में सीएम के पूछने पर बताया गया कि यहां 15 डाक्टर ड्यूटी पर रहते हैं। मुख्यमंत्री ने काउंटर पर रुककर आज की काल के बारे में पूछा तो तैनात कर्मचारी ने बताया कि आज अब तक 36 फोन काल आई हैं, जिसमें 15 बेड दिलाने के लिए थीं। मुख्यमंत्री ने कांटैक्ट ट्रेसिंग के साथ-साथ टेलीमेडिसिन व होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों का ध्यान रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

छात्रावास में बनाए जा रहे कोविड अस्‍पताल की तैयारियों को परखा

शाम 6:20 बजे वीर बहादुर सिंह स्‍पोटर्स कालेज पहुंचे मुख्यमंत्री ने बिल मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से बालिका छात्रावास में बनाए जा रहे कोविड अस्पताल की तैयारियों को भी परखा। उन्हें बताया गया कि छात्रावास के 15 बड़े कमरों में 150 बेड लगाए जा सकते हैं। आक्सीजन पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है। मुख्यमंत्री ने दोनों डाइनिंग हाल भी देखे, जहां 25-25 बेड लगाए जाने हैं। उन्होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द अस्पताल शुरू करने के निर्देश दिए। करीब 15 मिनट स्पोटर्स कालेज में रहने के बाद मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर के लिए रवाना हो गए। सोमवार को वह मेडिकल कालेज में लेवल-थ्री के कोविड अस्पताल और कोरोना टीकाकरण के किसी एक केंद्र का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों के साथ बैठक कर सकते हैं।

डीएम-कमिश्नर ने सीएम को सुझाए विकल्प

मुख्यमंत्री ने शहर में ऐसे स्थान चिन्हित करने को कहा, जहां बेड की व्यवस्था की जा सके। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर और डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि सहारा एस्टेट के क्लब भवन में चार बड़े हाल हैं, जहां अस्पताल संचालित किया जा सकता है। इसके साथ ही बेतियाहाता में एससी-एसटी छात्रावास एवं आइएएस, पीसीएस कोचिंग सेंटर के भवन में भी अस्पताल संचालित करने के विकल्पों पर काम चल रहा है।

chat bot
आपका साथी