सीएम योगी ने गोरखपुर में किया गरीब कल्याण मेला का शुभारंभ, बोले- हर जरूरतमंद के साथ खड़ी है सरकार

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भरोहिया ब्‍लाक से गरीब कल्‍याण योजना का शुभारंभ ि‍किया। योजना प्रदेश के सभी 826 ब्‍लाकों में लागू होगी। पर मुख्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे लोकप्रिय नेता बताया। कोरोना से ि‍निपटने के मामले में उन्‍होंने भारत के प्रबंधन को सबसे अच्‍छा करार ि‍दिया।

Navneet Prakash TripathiSat, 25 Sep 2021 02:04 PM (IST)
भरोहिया ब्‍लाक परिसर में लगे गरीब कल्‍याण मेले का निरीक्षण करते मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ। जागरण

गोरख्‍पुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को जिले के भरोहिया ब्लाक से प्रदेश के सभी 826 ब्‍लाकों में गरीब कल्याण मेला का शुभारंभ किया। प्रदेश के सभी 826 ब्लाकों में लोगों को केंद्र एवं प्रदेश सरकार के कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए यह मेला आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जरूरतमंद को योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। प्रदेश एवं केंद्र सरकार ऐसे हर व्यक्ति के साथ खड़ी है।

कोरोना से निपटने में दूसरे देशों से अच्‍छा रहा भारत का प्रबंधन

ब्लाक के गुरु गोरखनाथ विद्या पीठ के परिसर में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार के कार्य करने की कसौटी की पहचान संकट के समय होती है। पूरी दुनिया वर्तमान समय में कोरोना महामारी के संकट से जूझ रही है। कोरोना से बचाव के लिए पूरी दुनिया में भारत का प्रबंधन सबसे अच्छा रहा और सर्वाधिक आबादी वाले इस प्रदेश का प्रबंधन देश के सभी राज्यों में सबसे बेहतर रहा है।

कोरोना काल में गरीबों को निश्‍शुल्‍क वितरित किया राशन

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोरोना के दोनों चरणों में गरीबों में निश्शुल्क राशन वितरित किया गया। पहले चरण में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अप्रैल 2020 से नवंबर 2020 तक तथा दूसरे चरण में मई 2021 से नवंबर 2021 तक देश में करीब 80 करोड़ लोगों को जबकि प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को निश्शुल्क राशन उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। ऐसा काम कोई संवेदनशील एवं लोककल्याण के लिए समर्पित सरकार ही कर सकती है। पं. दीन दयाल उपाध्याय के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के कल्याण के लिए दी गई सीख से प्रेरणा एवं प्रकाश लेकर हम एक भारत, श्रेष्ठ भारत परिकल्पना को साकार करेंगे।

प्रधानमंत्री को बताया सबसे लोकप्रिय नेता

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण मेला अंत्योदय के प्रणेता पं. दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर आयोजित किया गया है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री के रूप में सार्वजनिक जीवन में 20 साल सात अक्टूबर को पूरा हो रहा है। इसी के उपलक्ष्य में भाजपा 17 से छह अक्टूबर तक पूरे देश में सेवा समर्पण नाम से 20 दिनों का विशिष्ट अभियान चला रही है। इस अभियान के तहत ही प्रदेश के सभी विकास खंडों में यह मेला भी आयोजित किया जा रहा है।

लाभार्थियों को किया सम्‍मानित

उन्होंने कहा कि जिन लोगों के जीवन में केंद्र एवं प्रदेश सकार की योजनाओं से परिवर्तन आया है, उनमें से कुछ लोगों को मंच से सम्मानित किया गया है। अन्य लाभार्थियों को जिला पंचायत अध्यक्ष, स्थानीय विधायक एवं अन्य लोग योजनाओं का लाभ प्रदान करेंगे। सभी ब्लाकों पर शाम तक मेला चलना चाहिए। लोगों को योजनाओं के बारे में बताया जाए और उन्हें लाभान्वित किया जाए। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाया जा रहा है।

विधायक ने किया मुख्‍यमंत्री का स्‍वागत

इससे देश के किसी भी सरकारी अस्पताल एवं संबद्ध निजी अस्पतालों में बीमारियों का निश्शुल्क इलाज कराया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने जिले एवं ब्लाक में विभिन्न योजनाओं से अब तक आच्छादित लाभार्थियों की संख्या बताते हुए आगे और लोगों को लाभान्वित करने को कहा। कैंपियरगंज के विधायक फतेह बहादुर सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

जिला पंचायत अध्‍यक्ष ने जताया आभार

जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह ने आभार जताया। संचालन ऋक ऋचा पांडेय ने किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने मंच पर 12 योजनाओं के 24 लाभार्थियों को अपने हाथों से योजना का लाभ प्राप्त करने का प्रमाण पत्र प्रदान किया। पूर्वाह्न करीब 11.30 बजे भरोहिया पहुंचे मुख्यमंत्री ने सबसे पहले बाबा पितेश्वरनाथ के दर्शन किए। उसके बाद दो बच्चों का अन्न प्रासन कराया और गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म कराई। उसके बाद परिसर में लगे विभिन्न विभागों के स्टालों का निरीक्षण किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.