बोले मुख्‍यमंत्री, लोगों को साफ या उबला हुआ पानी पीने के लिए करें प्रेरित

संतकबीर नगर जिले की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के जरिये को संचारी रोग दस्तक अभियान व कोविड टीकाकरण की समीक्षा की। सीएम ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अधिकारी सतर्क रहें। सभी स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों का मोबाइल नंबर एकत्रित कर लें।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:10 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:10 PM (IST)
बोले मुख्‍यमंत्री, लोगों को साफ या उबला हुआ पानी पीने के लिए करें प्रेरित
एनआइसी में मुख्यमंत्री के वीडियो कांफ्रेंसिंग में सीएमओ डा. इंद्र विजय विश्वकर्मा, डीएम दिव्या मित्तल, एसीएमओ डा. मोहन। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : संतकबीर नगर जिले की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के जरिये को संचारी रोग, दस्तक अभियान व कोविड टीकाकरण की समीक्षा की। सीएम ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अधिकारी सतर्क रहें। सभी स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों का मोबाइल नंबर एकत्रित कर लें। शिक्षक इनसे लगातार संपर्क में रहें। गांव के लोगों को साफ अथवा उबला हुआ पानी पीने के लिए प्रेरित करें।

सभी को मिलनी चाहिए उपचार की सुविधा

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि समय से सभी को उपचार की सुविधा मिलनी चाहिए, इससे बीमारी आगे नहीं बढ़ती। विशेष रूप से पिछड़े क्षेत्र के गांवों में अधिकारी ज्यादा ध्यान दें। स्वच्छता के प्रति जागरूकता सबसे जरूरी है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न होने पाए। कोरोना संकट काल में बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग को सक्रिय बनाए रखने की आवश्यकता है। सभी स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों के मोबाइल नंबर एकत्रित कर लें। कोरोना के तीसरी लहर को देखते हुए शिक्षक इनसे संपर्क बनाएं रखे। संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। शिक्षकों को गांव में भेजा जाए। आम जनमानस बीमारी की अनदेखी न करें। गांववासियों को साफ पानी अथवा उबला हुआ पानी के प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। डायरिया जैसी बीमारी से सभी को बचाना है। इसके लक्षण दिखते ही निकट के सरकारी अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल कराएं।

तहसील स्‍तर पर कराएं प्रचार-प्रसार

सूचना विभाग के जरिये व्यापक स्तर पर इसका ब्लाक व तहसील स्तर पर प्रचार-प्रसार कराएं। कोरोना और संचारी दोनों रोगों को गंभीरता से लेते हुए अधिकारी सतर्क रहें। इससे निपटने के लिए जिला प्रशासन संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके तैयारी कर ले। निगरानी समितियां सतर्क रहें। इसके अलावा पशुपालन, कृषि, नगरीय निकाय, सिंचाई आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा करने के बाद सीएम ने कहा कि तालाबों की साफ-सफाई कराई जाए। कूड़े का सही से निस्तारण होता रहे, इस पर ध्यान दें। वीसी में भाग लेने के लिए कलेक्ट्रेट के एनआइसी में डीएम दिव्या मित्तल, सीएमओ डा. इंद्रविजय विश्वकर्मा, एसीएमओ डा. मोहन झा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी