CBSE Bord: दाखिला से पहले कर लें स्कूल की मान्यता की जांच, CBSE ने जारी की एडवाइजरी

CBSE ने अभिभावकों को सावधान किया है कि वह अपने बच्चों का दाखिला दिलाने से पहले मान्यता की जांच-पड़ताल जरूर कर लें। कई स्कूल बिना बोर्ड से मान्यता प्राप्त किए ही सीबीएसई से संबद्ध लिखकर नामांकन ले रहे हैं। बोर्ड ने अभिभावकों को इसको लेकर सचेत कर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:45 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:45 AM (IST)
CBSE Bord: दाखिला से पहले कर लें स्कूल की मान्यता की जांच, CBSE ने जारी की एडवाइजरी
छात्रों को प्रवेश के ल‍िए सीबीएसई बोर्ड ने एडवाइजरी जारी की है।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अभिभावकों को सावधान किया है कि वह अपने बच्चों का दाखिला दिलाने से पहले मान्यता की जांच-पड़ताल जरूर कर लें। कई स्कूल बिना बोर्ड से मान्यता प्राप्त किए ही सीबीएसई से संबद्ध लिखकर नामांकन ले रहे हैं। बोर्ड ने अभिभावकों को इसको लेकर सचेत कर दिया है। ताकि इन स्कूलों के बहकावें में अभिभावक न आने पाए। सीबीएसई को शिकायत मिली थी कि कुछ स्कूल बगैर मान्यता के ही अपने संस्थान की वेबसाइट या बोर्ड पर सीबीएसई पैटर्न तथा संबद्धता की जानकारी देकर अभिभावकों को नामांकन के लिए गुमराह कर रहे हैं। बोर्ड ने ऐसे स्कूलों को भी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

बिना मान्यता के ही कई स्कूल कर रहे सीबीएसई से संबद्धता का दावा

बोर्ड का कहना है कि कई अभिभावकों ने बोर्ड को शिकायत की थी कि जो स्कूल मान्यता प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं या उनके आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं या उन स्कूलों ने मान्यता के लिए आवेदन ही नहीं किया है, वे भी धड़ल्ले से अपने स्कूल की वेबसाइट पर बोर्ड का लोगो इस्तेमाल कर रहे हैं। वे स्कूल के विज्ञापनों में भी सीबीएसई से मान्यता हासिल करने का दावा कर रहे हैं जो गैरकानूनी है।

सीबीएसई ने छात्र-छात्राओं को जारी किए रोल नंबर

सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं छात्र-छात्राओं के लिए रोल नंबर जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने यह रोल नंबर आफिशियल वेबसाइट cbseit.in पर जारी किए हैं। सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में एकेडेमिक सेशन 2020-21 के दौरान कक्षा-10 व 12 के छात्र-छात्राएं आफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए लिंक से अपना रोल नंबर देख सकते हैं। बोर्ड ने स्कूलों से भी एसएमएस के जरिए विद्यार्थियों को रोल नंबर भेजने के निर्देश दिए हैं।

सीबीएसई से मान्यता हासिल करने वाले स्कूल ही बोर्ड के लोगो का इस्तेमाल करने के लिए अधिकृत हैं। जो स्कूल बिना अनुमति के ऐसा कर रहे हैं, उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर सीबीएसई गंभीर है। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई

chat bot
आपका साथी