नकल करते पकड़े गए तो तीन विषयों में होंगे फेल

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय प्रशासन ने नकल रोकने को सख्‍त कदम उठाए हैं। कोई विद्यार्थी एक विषय में नकल करते पकड़ा गया तो उसे तीन विषय में फेल कर दिया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 02:12 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 04:00 PM (IST)
नकल करते पकड़े गए तो तीन विषयों में होंगे फेल
नकल करते पकड़े गए तो तीन विषयों में होंगे फेल

गोरखपुर, जेएनएन। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में अब अगर कोई भी विद्यार्थी एक विषय में नकल करते पकड़ा जाता है तो उसे संबंधित विषय के साथ तीन विषय में फेल कर दिया जाएगा। नकल पर नकेल कसने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। अब तक एक विषय मेंं नकल करते पकड़े जाने पर उसी विषय में फेल किए जाने का प्रावधान था। 

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी दयाशंकर सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में सेमेस्टर परीक्षाएं बीते 16 नवम्बर से प्रारंभ हो चुकी हैं। नकल विहीन परीक्षा के मद्देनजर नियमों को कड़ा कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पहले जब कोई विद्यार्थी परीक्षा में नकल करते हुए पकड़ा जाता था तो उसे संबंधित परीक्षा में ही फेल किया जाता था। बदले नियम के तहत सेमेस्टर परीक्षा में नकल करते पकड़े जाने पर परीक्षार्थी को संबंधित विषय के साथ अन्य दो अन्य विषयों (कम अंक से पास दो विषय) में भी फेल कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सेमेस्टर की परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। विद्यार्थियों से कक्ष निरीक्षक और केंद्राध्यक्ष द्वारा जारी निर्देश को मानने के लिए कहा गया है। परीक्षा के दौरान आपस में बात करना भी प्रतिबंधित है। प्रश्न पत्र पर भी कहीं पर कुछ न लिखे जाने का निर्देश है। उत्तर पुस्तिका में केवल विषय से संबंधित ही तथ्यों को लिखा जा सकता है। विद्यार्थियों से कहा गया है कि वह केवल प्रवेश पत्र लेकर परीक्षा देने आएं। किसी तरह का इलेक्ट्रानिक गैजेट रखना मान्य नहीं होगा। परीक्षा संबंधी सभी दिशा-निर्देश विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी