यूपी के इस जिले से श्रावस्ती-लुंबिनी के लिए चार्टर प्लेन व हेलीकाप्टर

पर्यटकों की सुविधा के लिए कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बौद्ध तीर्थ स्थली श्रावस्ती व लुंबिनी (नेपाल) के लिए हेलीकाप्टर व चार्टर प्लेन सेवा शुरू होगी। इसके लिए लुंबिनी के नजदीक श्रावस्ती में राज्य सरकार 1525 मीटर लंबा व 60 मीटर चौड़ा रन-वे का निर्माण करा रही है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:30 AM (IST)
यूपी के इस जिले से श्रावस्ती-लुंबिनी के लिए चार्टर प्लेन व हेलीकाप्टर
एके द्विवेदी] एयरपोर्ट निदेशक कुशीनगर/नोडल अधिकारी श्रावस्ती एयरपोर्ट। फाइल फोटो

गोरखपुर, अनिल कुमार त्रिपाठी : बौद्ध देशों के पर्यटकों की सुविधा के लिए कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बौद्ध तीर्थ स्थली श्रावस्ती व लुंबिनी (नेपाल) के लिए हेलीकाप्टर व चार्टर प्लेन सेवा शुरू होगी। इसके लिए लुंबिनी के नजदीक श्रावस्ती में राज्य सरकार 1525 मीटर लंबा व 60 मीटर चौड़ा रन-वे का निर्माण करा रही है। कुशीनगर एयरपोर्ट के निदेशक एके द्विवेदी को श्रावस्ती हवाई अड्डा का नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए कार्य जल्द पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया है।

कुशीनगर में देश-विदेश से आते हैं बौद्ध श्रद्धालु

कुशीनगर स्थित महापरिनिर्वाण स्थली के दर्शन पूजन के लिए थाईलैंड, जापान, श्रीलंका, म्यांमार, ताइवान, सिंगापुर, मलेशिया, भूटान आदि देशों के बौद्ध श्रद्धालु आते हैं। यहां से बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी, श्रावस्ती व कपिलवस्तु भी जाते हैं। तीनों स्थल कुशीनगर से 250-300 किमी. की दूरी पर स्थित हैं। सड़क मार्ग से इन स्थलों पर आने-जाने में पर्यटकों काे दो दिन का समय लग जाता है। इस कारण अधिकांश पर्यटक समयाभाव के कारण कुशीनगर से ही लौट जाते हैं। विशेषकर वृद्ध व बीमार पर्यटक चाह कर भी सड़क मार्ग से इन स्थलों की यात्रा नहीं कर पाते। हेलीकाप्टर व चार्टर प्लेन सेवा शुरू होने से सभी को राहत मिलेगी। हेलीकाप्टर सेवा प्रदाता कंपनी पवन हंस ने कई वर्ष पूर्व से उड़ान की योजना तैयार की है। कंपनी का दल सर्वे करने भी आया था। बौद्ध सर्किट में हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने के लिए खुद तत्कालीन पर्यटन व संस्कृति मंत्री डा. महेश शर्मा ने 25 सितंबर, 15 को नई दिल्ली में केंद्र सरकार के 12 महत्वपूर्ण मंत्रालयों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी।

रन-वे का कार्य हो चुका है श्रावस्‍ती में

एयरपोर्ट निदेशक कुशीनगर/नोडल अधिकारी श्रावस्ती एयरपोर्ट एके द्विवेदी ने कहा कि श्रावस्ती में रन-वे का कार्य हो चुका है। शेष कार्य पूरा होने के करीब है। श्रावस्ती बौद्ध सर्किट का महत्वपूर्ण अंग है। ऐसे में चार्टर प्लेन व हेलीकाप्टर सेवा शुरू होने का पूरा-पूरा स्कोप है।

chat bot
आपका साथी